MP-CG में कांग्रेस की जीत पक्की, तेलंगाना भी जीत सकते हैं, राजस्थान में करीबी मुकाबला: राहुल गांधी

दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि एमपी और छत्तीसगढ़ में पक्का जीत रहे है। राजस्थान में काफी क्लोज हैं, लेकिन सरकार हम बनाएंगे और संभवतः तेलंगाना में भी हमारी जीत होगी।

Updated: Sep 25, 2023, 12:12 AM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस साल के अंत में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है। राहुल गांधी ने कहा है कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत पक्की है। उन्होंने कहा कि संभवतः हम तेलंगाना भी जीत रहे हैं। वहीं, राजस्थान में करीबी मुकाबला है लेकिन कांग्रेस की ही सरकार बनेगी।

राहुल गांधी रविवार को दिल्ली में एक मीडिया हाउस के कॉन्क्लेव में मौजूद थे, वहीं उन्होंने ये बात कही। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भाजपा जनता के मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए कई हथकंडे अपनाती है। आज आप जो देख रहे हैं, बिधूड़ी, और फिर अचानक यह निशिकांत दुबे, यह सब भाजपा जाति जनगणना के विचार से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है। एक देश-एक चुनाव का मुद्दा लाना भी उन्हीं में से एक है। जब भी संसद में कोई बात रखी जाती है, तो वे ध्यान भटकाने के लिए ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। 

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि अब हमने सीख लिया है, इससे कैसे निपटना है। कर्नाटक चुनाव से हमने बहुत जरूरी सबक सीखा है, और सबक यह था कि भाजपा ध्यान भटकाकर और हमें अपना नैरेटिव गढ़ने से रोककर चुनाव जीतती है। इसलिए हमने कर्नाटक में क्या किया, हमने चुनाव इस तरह से लड़ा कि भाजपा नैरेटिव को डिफाइन नहीं कर सकी। हमने कर्नाटक की जनता को एक सीधा-सीधा दृष्टिकोण दिया कि उनके लिए कई सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम हैं, जिन्हें लागू किया जा रहा है। और इसी तरह हम नैरेटिव को कंट्रोल कर पाए। आगे के लिए भी हमारी रणनीति यही रहेगी।

राहुल ने आगे कहा, 'हम संभवतः तेलंगाना में चुनाव जीत सकते हैं, क्योंकि वहां BJP पूरी तरह से खत्म हो चुकी है। हम मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में निश्चित रूप से चुनाव जीत रहे हैं। इन राज्यों में हम नैरेटिव को कंट्रोल कर रहे हैं। राजस्थान में भी मामला बहुत करीबी का है। हमें लगता है कि हम वहां भी सरकार बनाएंगे। बीजेपी भी अंदरखाने यही कह रही है।'

राहुल गांधी ने कहा कि, 'हम वित्तीय हमले, मीडिया के हमले का सामना कर रहे हैं, बावजूद हम काफी अच्छा कर रहे हैं। हम अब एक राजनीतिक दल से नहीं लड़ रहे हैं, हम भारतीय राज्य से लड़ रहे हैं और हम भारत के विचार की रक्षा के लिए लड़ रहे हैं। इसीलिए हमने अपने गठबंधन का नाम INDIA रखा है। हमारा गठबंधन चीजों के साथ खुद को ढाल रहा है और एक साथ काम कर रहा है। विपक्ष के साथ भारत की 60% आबादी है। हम निश्चित रूप से 2024 के आम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को सरप्राइज देने वाले हैं। राहुल ने दावा किया कि उनकी पार्टी ऐसी स्थिति में ढल रहे हैं जहां भाजपा मीडिया को नियंत्रित करती है।

बता दें कि इस साल पांच राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं। इन 5 में से दो राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। मध्य प्रदेश में भाजपा सत्ता में है। तेलंगाना में केसीआर की और मिजोरम में फिलहाल मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है। चुनाव आयोग किसी भी समय इन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।