महाराष्ट्र के तीन जिलों में कोरोना बेकाबू, यवतमाल, अमरावती और अकोला में सख्ती के मूड में प्रशासन

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने यवतमाल, अमरावती और अकोला के अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई, बीते 24 घंटे में प्रदेश में 4,787 नए मरीज मिले

Updated: Feb 18, 2021, 05:59 PM IST

महाराष्ट्र के तीन जिलों में कोरोना बेकाबू, यवतमाल, अमरावती और अकोला में सख्ती के मूड में प्रशासन
Photo Courtesy: Business Standard

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना एक बार फिर अपने पैर पसार रहा है, यहां के कई जिलों में मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 4,787 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। आंकड़ों पर गौर करें तो 5 दिसंबर के बाद सबसे ज्यादा मरीज मिले हैं। महाराष्ट्र में छह दिनों से रोजाना तीन हजार से ज्यादा मरीज मिल रहे है। यहां यवतमाल, अमरावती और अकोला में नए केस बढ़ने के बाद सरकार ने सख्ती करना शुरू कर दिया है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बढ़ते मरीजों की संख्या पर संज्ञान लिया है। उन्होंने गुरुवार को यवतमाल, अमरावती और अकोला जिले के अधिकारियों और स्वास्थ्य अधिकारियों की आपातकालीन बैठक बुलाई है। लोगों को कोरना गाइड लाइन का पालन नहीं करने पर कठोर कदम उठाने की बात कही जा रही है। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार का कहना है कि वो चाहते हैं कि कोई कठोर कदम उठाने की जरूरत न पड़े। अगर लोग सावधानी नहीं बरतेंगे तो मजबूरन सरकार को कठोर कदम उठाने की जरूरत पड़ेगी, उन्होंने लॉकडाउन को लेकर इशारा किया है कि सरकार कठोर कदम उठाने में पीछे नहीं हटेगी। इसका फैसला सरकार लेगी

वहीं अकोला में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण प्रशासन ने सख्ती करना शुरू कर दिया है। शादी समारोह, मीटिंग्स में केवल 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। शादी समारोह की अनुमति केवल 10 बजे तक ही होगी। 5वीं से 9वी तक स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। होटल और रेस्टोरेंट में मास्क और सैनिटाइजर अनिवार्य किया गया है। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले संस्थानों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जिला प्रशासन ने दिए हैं। वहीं शहर और ग्रामीण इलाकों में एक साथ 5 से ज्यादा लोगों के सफर करने पर पाबंदी लगाई गई है।

गौरतलब है कि जहां कोरोना वैक्सीनेशन का काम हो रहा है, वहीं दूसरी ओर मरीज भी मिलते जा रहे हैं। देशभर में देश में बुधवार को कुल 12,511 नए मरीज मिले, 11,847 ठीक हुए और 90 संक्रमितों की मौत हो गई। देश भर में 1.09 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से 1.06 करोड़ मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। 1.56 लाख लोगों की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हुई है। जबकि 1.34 लाख मरीजों का इलाज देश भर में जारी है। केरल में 4,892 नए केस, मध्यप्रदेश में 251, गुजरात में 278, दिल्ली में 134, राजस्थान में 101 नए मरीज मिले हैं।