दिल्ली शराब घोटाला मामले में आमने-सामने जांच एजेंसियां, CBI ने ED अधिकारी के खिलाफ दर्ज की FIR

सीबीआई ने रिश्वत के माध्यम से दिल्ली शराब नीति मामले में ईडी की जांच को प्रभावित करने के आरोप में ईडी के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया

Updated: Aug 29, 2023, 09:17 AM IST

नई दिल्ली। दिल्ली शराब घोटाला मामले में केंद्रीय जांच एजेंसियां सामने-सामने हैं। सीबीआई ने ईडी के एक सीनियर अधिकारी के खिलाफ 5 करोड़ की रिश्वत लेने के आरोप मुकदमा दर्ज की है। शराब कारोबारी अमनदीप ढल से पांच करोड़ रुपये र‍िश्‍वत लेने के आरोप में पवन खत्री के ख‍िलाफ यह ऐक्‍शन ल‍िया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों के साथ सीबीआई ने एअर इंडिया के एक सहायक महाप्रबंधक दीपक सांगवान, क्लेरिजेस होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विक्रमादित्य, चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रवीण कुमार वत्स और दो अन्य - ईडी में एक यूडीसी नितेश कोहर और बीरेंद्र पाल सिंह के व‍िरुद्ध भी केस दर्ज किया है। ढल दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में कथित तौर पर मदद चाहता था।

सीबीआई की यह कार्रवाई प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक शिकायत पर शुरू की गई थी, जिसने दिल्ली सरकार की एक्साइज पॉलिसी केस की जांच के दौरान पाया कि मामले के आरोपी अमनदीप ढल और उनके पिता बीरेंद्र पाल सिंह ने 5 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी।

सूत्रों के मुताबिक असिस्टेंट डायरेक्टर पवन खत्री और अपर डिवीजन क्लर्क नितेश, दोनों एक्साइज पॉलिसी की जांच कर रही टीम का हिस्सा नहीं थे। ईडी की शिकायत में जोकि सीबीआई की एफआईआर का हिस्सा है, ये लिखा हुआ है कि ईडी ने असिस्टेंट डायरेक्टर पवन खत्री, नितेश और विक्रमादित्य के परिसरों पर छापेमारी की है।