मुंह में गुटखा, सिर पर सोलर पैनल और चेहरे पर पंखा, बाबा लल्लूराम का जुगाड़ देख दुनिया दंग

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में भगवा कपड़े पहने बाबा सिर पर एक छोटा सा पंखा लगाकर घूमते दिखाई दे रहे हैं। इस हेलमेट नुमा पंखे को देसी जुगाड़ से तैयार किया गया है।

Updated: Sep 22, 2022, 11:26 AM IST

मुंह में गुटखा, सिर पर सोलर पैनल और चेहरे पर पंखा, बाबा लल्लूराम का जुगाड़ देख दुनिया दंग

लखीमपुर खीरी। उत्तर प्रदेश के एक बाबा का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में बाबा के जुगाड़ के सभी दीवाने हो रहे हैं। बाबा ने अपने सिर पर एक हेलमेट पहना है, जिसमे एक पंखा लगा है। हेलमेट के पीछे एक छोटा सोलर पैनल है, जिससे पंखे को बिजली की सप्लाई हो रही है। पंखे की हवा बाबा के चेहरे पर लग रही है। इस तरह चिलचिलाती धूप में बाबा खुद को गर्मी से निजात दिला रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वीडियो लखीमपुर खीरी का है। बाबा की पहचान 77 वर्षीय लल्लूराम के रूप में हुई है। लल्लूराम पूरे दिन शहर की दुकानों पर जाकर नींबू और फूलमालाएं लगाते हैं। बदले में उन्हें दुकानदार कुछ रुपए देते हैं। लल्लूराम ने बताया कि इस बार गर्मी बहुत पड़ी। गर्मी से उनकी तबीयत खराब हो गई। इससे काम करने मे परेशानी हुई तो गर्मी से बचाव के लिए उन्होंने यह तरीका अपनाया।

लल्लूराम जब शहर में सड़कों पर जुगाड़ वाला पंखा लगाकर निकलते हैं तो लोग उनको देखकर उनके साथ सेल्फी ले रहे हैं। लल्लूराम ने बताया कि दिन भर मेहनत करके परिवार का पालन पोषण करते हैं। गर्मी ज्यादा होने पर उनकी तबीयत बिगड़ गई इससे काम बंद हो गया। अब चाहे जितनी गर्मी हो वह अपना पंखा सिर पर रखते हैं और चल देते हैं काम पर।

लल्लूराम बताते हैं कि जितनी तेज धूप होती है पंखा उतना ही तेजी से घूमेगा है। धूप कम होते ही पंखा या तो बंद हो जाता है या फिर धीमा हो जाता है। शाम 6 बजे के करीब पंखा पूरी तरह बंद हो जाता है। गर्मी से राहत पाने के लिए बाबा का यह जुगाड़ काफी लोकप्रिय हो रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि बाबा का यह प्रयोग अनूठा है और आने वाले दिनों में ऐसा हेलमेट आम लोगों के लिए भी उपलब्ध हो सकेगा।