विपक्ष एकजुट होगा तो बीजेपी का सफाया तय, विपक्षी एकता में कांग्रेस देरी न करे: सीएम नीतीश

नीतीश कुमार ने कहा कि अगर हम विपक्षी एकजुटता के साथ चुनाव लड़े तो बीजेपी की 100 से कम सीटें आएंगी। हमने दिल्ली जाकर सोनिया और राहुल से मुलाकात की और इसके बारे में उन्हें बताया भी था।

Updated: Feb 18, 2023, 08:50 AM IST

नई दिल्ली। देश में अगले लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार सीएम नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दिया है। नीतीश कुमार ने कहा है कि भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस को आगे आना चाहिए और विपक्षी एकता में देरी नहीं करनी चाहिए।

पटना में आयोजित CPI-ML के राष्ट्रीय कनवेंशन में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टियों को यह समझना होगा कि हमें सभी धर्म, जाति के लोगों को साथ लेकर चलना होगा। 2024 में अगर विपक्षी एकजुटता के साथ चुनाव लड़ेंगे तो बीजेपी की 100 से कम सीटें आएंगी। 

नीतीश कुमार ने कहा कि बीजेपी का साथ छोड़ने के बाद हमने दिल्ली जाकर सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात की थी। अभी तक हमें उनकी हामी का इंतजार है, लेकिन अब इसमें ज्यादा देरी नहीं होनी चाहिए। कांग्रेस को अब आगे का फैसला करना चाहिए। हम तो उनकी हामी का इंतजार कर रहे हैं।

सीएम नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री पद को लेकर कहा कि नेतृत्व को लेकर मेरी कोई व्यक्तिगत इच्छा नहीं है। उनसे सवाल पूछा गया था कि महागठबंधन के लोग नारे लगा रहे हैं कि हमारे प्रधानमंत्री नीतीश कुमार हों। इसको लेकर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि अरे नहीं-नहीं, मना करते हैं हम उन सबको। हमारी ऐसी कोई इच्छा नहीं है।

इस दौरान आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि कांग्रेस रीजनल पार्टियों को ड्राइविंग सीट पर आने दे। जहां बीजेपी से सीधा मुकाबला है वहां कांग्रेस टक्कर ले। कांग्रेस को अब देर नहीं करनी चाहिए। नीतीश और तेजस्वी के बयानों को लेकर कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि जो आप चाहते हैं वही कांग्रेस भी चाहती है। कभी–कभी प्यार में भी एक समस्या आ जाती है कि पहले "आई लव यू" कौन कहेगा।

बता दें कि सीपीआई-एमएल का नेशनल कन्वेंशन पटना के एसकेएम हॉल में आयोजित किया जा रहा है। सीपीआई-एमएल के राष्ट्रीय महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने इसमें विपक्षी एकजुटता के लिए अन्य दलों के नेताओं को भी न्योता दिया है। विपक्ष की ओर से इसमें सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह भी शामिल हो रहे हैं।