Coronavirus India: कोविड-19 का दुनिया में सबसे बड़ा हॉटस्पॉट

Corona Virus Updates: पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 61,537 नए मामले, 933 की मौत,, नए केसों के मामले में दुनिया भर में शीर्ष पर 

Publish: Aug 08, 2020 05:51 PM IST

Coronavirus India: कोविड-19 का दुनिया में सबसे बड़ा हॉटस्पॉट

नई दिल्ली। भारत में कोरोना का आंकड़ा 21 लाख के करीब पहुंच गया है वहीं पिछले 24 घंटों में 60 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों में देशभर में 61,537 नए मामले आए हैं वहीं 933 संक्रमितों की मौत हुई है। अगस्त के शुरुआती हफ्ते में भारत में पौने चार लाख नए मामले आए हैं जबकि दुनियाभर में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश अमेरिका और ब्राजील में भी इससे कहीं कम केस मिले हैं।

देशभर में लगातार दूसरे दिन 60 हजार से ज्यादा नए केस आने के बाद संक्रमण का कुल आंकड़ा बढ़कर 20,86,612 तक पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में अबतक कुल 42,518 कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हुई है। वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या 6 लाख 19 हजार 088 है। राहत की बात ये है कि देशभर में अबतक 14 लाख 27 हजार से ज्यादा मरीज इस महामारी से जंग जीतकर पूरी तरह से स्वस्थ्य हो गए हैं। देशभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में अब प्रतिदिन 60 हजार से ज्यादा की वृद्धि हो रही है वहीं देश का रिकवरी रेट भी 63 फीसदी से ज्यादा हो गया है।

इंडियन कॉउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में अबतक 2 करोड़ 33 लाख से ज्यादा सैंपल जांचे गए हैं वहीं पिछले 24 घण्टों में करीब 6 लाख सैंपल की जांच हुई है। अगस्त के शुरुआती दिनों में भारत दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 हॉटस्पॉट बनकर उभरा है वहीं दुनियाभर में सबसे ज्यादा नए कोरोना मामले आने वाले देशों की सूची मे शीर्ष पर पहुंच गया है।

चार राज्यों की हालत चिंताजनक

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देशभर के कई राज्यों में फिर से लॉकडाउन लागू किया गया था बावजूद इसके कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत के चार राज्यों के हालात पर चिंता जताई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ऐसे जिलों को चिन्हित किया गया है जहां कोरोना से मौत के मामले सर्वाधिक हैं। मंत्रालय ने बताया है कि भारत के चार राज्यों के 16 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना से सबसे ज्यादा मृत्यु हो रही है। इनमें गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना शामिल है।

दुनियां में तीसरा सबसे प्रभावित देश

कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है। वहीं मौत के मामले में भी अगस्त में तीसरे स्थान पर आ गया है।अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित लोग भारत में हीं हैं हालांकि अगर प्रति 10 लाख आबादी पर संक्रमित मामलों और मृत्युदर की बात करें तो अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बहुत बेहतर है। अमेरिका में अबतक तकरीबन 51 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं जिनमें 1 लाख 64 हजार से ज्यादा लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं ब्राज़ील में अबतक करीब 30 लाख कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं जिनमें 99 हजार से ज्यादा लोगों की मृत्यु हुई है।