इजरायल और ईरान की यात्रा से बचें भारतीय, मिडिल ईस्ट में जंग की आहट के बीच विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी

विदेश मंत्रालय ने ईरान और इजरायल के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी कर सभी भारतीयों को अगली सूचना तक ईरान या इजरायल की यात्रा न करने की सलाह दी है।

Updated: Apr 12, 2024, 06:44 PM IST

नई दिल्ली। ईरान की तरफ से इजराइल पर हमले की आशंका के बीच भारत सरकार ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। इसमें भारतीय नागरिकों को अगली सूचना तक ईरान और इजराइल न जाने की सलाह दी गई है।

विदेश मंत्रालय ने ईरान और इजरायल में मौजूद भारतीयों से अनुरोध किया है कि वे भारतीय दूतावास के साथ संपर्क में रहें और खुद को रजिस्टर कराने को भी कहा गया है। इसके अलावा उनसे यह भी अनुरोध किया गया है कि वे अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सावधानी बरतें और अपनी गतिविधियों को न्यूनतम तक सीमित रखें।

केंद्र सरकार की ओर यह एडवाइजरी उन रिपोर्ट्स के बीच जारी की गई है जिनमें कहा जा रहा है कि ईरान अगले 48 घंटों के भीतर इजरायल पर हमला कर सकता है। बता दें कि अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने दावा किया है कि ईरान अगले दो दिन में इजराइल पर हमला कर सकता है। WSJ ने शुक्रवार को अमेरिकी इंटेलिजेंस के हवाले से ये जानकारी दी है।

WSJ की रिपोर्ट में ईरानी अधिकारी के हवाले से बताया है कि ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह खामेनेई से हमले का प्लान साझा किया गया है। वो इसके मुमकिन असर का आंकलन कर रहे हैं। हालांकि, अभी फैसला फाइनल नहीं किया है।

उधर, इजराइल अपने उत्तर और पश्चिम दोनों हिस्सों में ईरान के हमले से निपटने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में संभावित खतरे को देखते हुए भारत ने अपने नागरिकों को ईरान-इजराइल न जाने की सलाह दी है।