Lakhimpur Kheri Live Updates: योगी सरकार ने पंजाब सरकार को लिखी चिट्ठी, पंजाब के लोगों को लखीमपुर पहुंचने से रोकने की अपील की

लखीमपुर खेरी में रविवार को हुए नरसंहार में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई, तमाम विपक्षी दल लखीमपुर खीरी में हुए इस नरसंहार का विरोध कर रहे हैं

Updated: Oct 04, 2021 11:49 AM IST

लखनऊ। लखीमपुर खेरी में रविवार को हुए किसान नरसंहार का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। लखीमपुर मामले को लेकर विपक्षी दल और योगी सरकार आमने-सामने आ गए हैं। तमाम नेता लखीमपुर जाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यूपी प्रशासन उन्हें मृतकों के परिजनों तक पहुंचने से रोक रही है। 

पुलिस को चकमा देकर निकला जयंत चौधरी का काफिला, लखीमपुर खीरी के लिए हुआ रवाना

राष्ट्रीय लोक दल के नेता जयंत चौधरी लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गए हैं। हापुड़ के पास बृजघाट टोल प्लाजा पर पुलिस द्वारा उन्हें रोकने की कोशिश की गई थी। लेकिन उनके साथ मौजूद समर्थकों की जद्दोजहद के बाद उनका काफिला पुलिस को चकमा देकर लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गया।

सीतापुर के PAC गेस्ट हाउस में हैं प्रियंका गांधी खुद लगाया कमरे में झाड़ू

सीतापुर के PAC गेस्ट हाउस में हैं प्रियंका गांधी खुद लगाया कमरे में झाड़ू

प्रियंका गांधी को सीतापुर के PAC गेस्ट हाउस में रखा गया है। वे पिछले आठ घंटे से यूपी पुलिस की हिरासत में हैं। गेस्ट हाउस में जब उन्हें लाया गया तब कमरा काफी गंदा था। प्रियंका गांधी ने खुद झाड़ू लगा कर कमरे की सफाई की।

धारा 144 लखीमपुर में लगी है लखनऊ में नहीं: भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल को लखनऊ जाने से रोक दिया गया है। इस पर कांग्रेस नेता प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि धारा 144 लखीमपुर में लगी है, लखनऊ में नहीं। भूपेश बघेल ने योगी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि क्या उत्तर प्रदेश में नागरिक अधिकार समाप्त हो गए हैं?

लखीमपुर खीरी में धारा 144 लागू

उत्तर प्रदेश सरकार ने लखीमपुर खीरी में धारा 144 लागू कर दी है। योगी सरकार ने पंजाब सरकार को एक पत्र भी फैक्स किया है, जिसमें पंजाब के लोगों को लखीमपुर खीरी पहुंचने से रोकने की मांग की गई है।

उत्तर प्रदेश नया जम्मू कश्मीर है: उमर अब्दुल्ला

उत्तर प्रदेश नया जम्मू कश्मीर है: उमर अब्दुल्ला

लखीमपुर नरसंहार को लेकर उमर अब्दुल्ला ने योगी सरकार पर करारा हमला बोला है। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस नेता ने ट्वीट किया है कि उत्तर प्रदेश नया जम्मू कश्मीर है।

 

संयुक्त किसान मोर्चा का राष्ट्रपति के नाम पत्र

संयुक्त किसान मोर्चा का राष्ट्रपति के नाम पत्र

लखीमपुर नरसंहार के संबंध में संयुक्त किसान मोर्चा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखा है। किसान मोर्चा ने राष्ट्रपति से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को उनके पद से हटाने की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने मंत्री के बेटे पर हत्या का मुकदमा दर्ज करने और एसआईटी गठित कर पूरे मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है।

मृतकों के परिजनों से बात कर रहा है प्रशासन

लखीमपुर किसान नरसंहार के संबंध में यूपी प्रशासन मृतक किसानों के परिजनों से बातचीत कर रहा है। लखनऊ आईजी लक्ष्मी सिंह मृतकों के परिजनों से बातचीत कर रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक किसान नेता राकेश टिकैत भी वहीं मौजूद हैं।

दूसरी तरफ किसानों का आक्रोश थमने का नाम नहीं ले रहा है। घटनास्थल पर किसान शवों के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रियंका की हिम्मत देखकर डर गई है योगी सरकार: राहुल गांधी

प्रियंका गांधी को लखीमपुर खीरी जाने से यूपी पुलिस ने रोक दिया है। प्रियंका गांधी को आज सुबह सुबह यूपी पुलिस गिरफ्तार कर सीतापुर पुलिस लाइन ले गई। प्रियंका गांधी के भाई और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी बहन की सराहना की है। राहुल गांधी ने कहा है कि योगी सरकार प्रियंका की हिम्मत से डर गई है। 

 

राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी का समर्थन करते हुए ट्वीट किया, 'प्रियंका, मैं जानता हूँ तुम पीछे नहीं हटोगी- तुम्हारी हिम्मत से वे डर गए हैं। न्याय की इस अहिंसक लड़ाई में हम देश के अन्नदाता को जिता कर रहेंगे।'

लखीमपुर खीरी मामले में दर्ज हुआ मुकदमा

लखीमपुर खीरी नरसंहार मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। केंद्रीय मंत्री अजय निश्रा और उनके बेटे आशीष पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। लखीमपुर के तिनुकिया थाने में दोनों नेताओं सहित कुल 14 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। धारा 302, 304(A), 147, 120(B) सहित विभिन्न धाराओं में इन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है 

छत्तीसगढ़ के सीएम और पंजाब के डिप्टी सीएम को लखनऊ नहीं आने देगी योगी सरकार

छत्तीसगढ़ के सीएम और पंजाब के डिप्टी सीएम को लखनऊ नहीं आने देगी योगी सरकार

लखीमपुर खीरी में हुए नरसंहार के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा आज लखनऊ पहुंचने वाले हैं। लेकिन इन दोनों नेताओं के लखनऊ पहुंचने से पहले ही योगी सरकार ने एयरपोर्ट अथॉरिटी को विमान न उतरने देने के निर्देश दिए हैं। छत्तीगसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को हाल ही में कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के मद्देनजर वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

घर के बाहर धरने पर बैठे अखिलेश यादव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने घर के बाहर धरने पर बैठ गए हैं। सोमवार सुबह सुबह अखिलेश यादव मृतक किसानों के परिजनों से मिलने जाने वाले थे, लेकिन उन्हें लखीमपुर जाने से रोक दिया गया। जिसके विरोध में अखिलेश यादव विक्रमादित्य मार्ग स्थित अपने घर के बाहर ही धरने पर बैठ गए।