पीएम केयर्स फंड के मुद्दे पर चार बार स्थगित हुई लोक सभा

Anurag Thakur: वित्त राज्य मंत्री मंत्री अनुराग ठाकुर के बयान पर लोक सभा में हंगामा, नेहरू गांधी परिवार पर टिप्पणी से नाराज़ विपक्ष, माफी मंगवाने पर अड़ी कांग्रेस

Updated: Sep 19, 2020 04:05 AM IST

पीएम केयर्स फंड के मुद्दे पर चार बार स्थगित हुई लोक सभा
Photo Courtsey : HT

नई दिल्ली। संसद सत्र के पांचवें दिन शुक्रवार (18 सितंबर) को लोकसभा में हाई-वोल्टेज ड्रामा देखने को मिला। फाइनेंसियल बिल पर चर्चा के दौरान केंद्रीय मंत्री व बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर ने गांधी-नेहरू को लेकर टिप्पणी कर दी जिससे सदन में विवाद खड़ा हो गया। इसके बाद कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने सदन में जमकर हंगामा किया। इस मुद्दे पर सदन की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ने के बाद तीन बार सदन की कार्यवाही रोकनी पड़ी।

शुक्रवार को कराधान और अन्य विधियां विधेयक 2020 पेश किए जाने के दौरान कांग्रेस और टीएमसी सांसदों ने पीएम केयर्स फंड के गठन को लेकर सवाल उठाए। कुछ सदस्यों ने इस कोष को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय आपदा कोष में मिला देने का भी सुझाव दिया। इस दौरान वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिवंगत प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से लेकर सोनिया गांधी तक पर विवादित टिप्पणी कर दी। इससे कांग्रेस सांसद उखड़ गए। इस दौरान मामला इतना बढ़ गया कि तीन बार सदन को स्थगित करना पड़ा।

दरअसल, अनुराग विपक्ष के सवालों का जवाब देने के लिए खड़े तो हुए पर इस दौरान वह विपक्षी नेताओं पर ही तंज कसते रह गए। ठाकुर ने कहा कि हाई कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक ने पीएम केयर्स फंड की सही ठहराया है। देशभर के लोगों ने इसके लिए चंदा दिया है। उन्होंने आगे कहा, 'नेहरूजी ने फंड बनाया जिसका आज तक रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ। आपने केवल एक परिवार गांधी परिवार के लिए ट्रस्ट बनाया था। सोनिया गांधी को अध्यक्ष बनाया था। इसकी जांच होनी चाहिए तब दूध का दूध और पानी का पानी होगा। आपकी नीयत खराब है।'

Click: Farm Ordinance हरसिमरत कौर के इस्तीफे से दुष्यंत चौटाला पर बढ़ा दबाव

अनुराग ठाकुर की इस टिप्पणी के बाद कांग्रेस नेताओं ने जमकर हंगामा किया, जिसके बाद सदन को स्थगित करना पड़ा। बाद में 5 बजे जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तब विपक्षी सांसद अनुराग ठाकुर से माफी मांगने की बात पर अड़ गए। इस बीच कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने अनुराग ठाकुर पर जमकर हमला किया और उन्हें नसीहतें दी। चौधरी ने कहा कि हमने मोदी जी का नाम लिया क्या? ये नेहरूजी कहां से आ गए?

मामले पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी अनुराग ठाकुर की आलोचना की। उन्होंने कहा कि "ठाकुर ने सवालों के जवाब देने की बजाय राजनीतिक भाषण दिया। नेहरू जी और सोनिया जी का जिक्र करके सदन में शोर मचाया। अनुराग ठाकुर ने जो आरोप लगाए, जिस अमर्यादित भाषा में बात की विपक्ष ने उसपर माफी मांगने को कहा। दो बार सदन स्थगित हो गया फिर भी वह माफी नहीं मांग रहे हैं।"

Click: Harsimrat Kaur Badal Resigned कृषि बिल पर मोदी सरकार में फूट, विरोध में केंद्रीय मंत्री का इस्तीफ़ा

स्पीकर पर पक्षपात करने का लगा आरोप

लोकसभा में हंगामे के बीच मामला यहां तक जा पहुंचा की टीएमसी सांसद ने स्पीकर पर बीजेपी के सदस्यों के लिए पक्षपात करने तक का आरोप लगा डाला। इस दौरान सदन का माहौल गरमा गया। तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बैनर्जी ने स्पीकर से कहा कि आप चाहें तो मुझे लोकसभा से सस्पेंड ही कर दें लेकिन यह नहीं चलेगा। हम नहीं चलने देंगे। आप बीजेपी सांसदों का बचाव करते हैं। दरअसल, स्पीकर ओम बिरला ने कहा था की कोई अगर सुरक्षा से खिलवाड़ करेगा तो मैं नाम लेकर बाहर जाने को कह सकता हूं।