Loksabha Election 2024: 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग, राहुल गांधी ने की नफ़रत को हराने की अपील

याद रहे, आपका एक-एक वोट भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करने जा रहा है। इसलिए बाहर निकलिए और पिछले 10 साल में देश की आत्मा को दिए गए ज़ख्मों पर अपने ‘वोट का मरहम’ लगाकर लोकतंत्र को मज़बूत कीजिए: राहुल गांधी

Updated: Apr 19, 2024, 09:35 AM IST

नई दिल्ली। लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग सुबह सात बजे से जारी है। सीटों के हिसाब से यह सबसे बड़ा फेज है। वोटिंग के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देशवासियों से नफरत को हराने की अपील की है।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि आज पहले चरण का मतदान है। याद रहे, आपका एक-एक वोट भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करने जा रहा है। इसलिए बाहर निकलिए और पिछले 10 साल में देश की आत्मा को दिए गए ज़ख्मों पर अपने ‘वोट का मरहम’ लगाकर लोकतंत्र को मज़बूत कीजिए। नफ़रत को हरा कर खोल दीजिए हर कोने में ‘मोहब्बत की दुकान’।

2019 में इन 102 लोकसभा सीटों पर भाजपा ने 40, DMK ने 24, कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं। अन्य को 23 सीटें मिली थीं। इस फेज में अधिकतर सीटों पर मुकाबला इन्हीं 3 दलों के बीच है। फर्स्ट फेज में 1,625 कैंडिडेट्स चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें 1,491 पुरुष, 134 महिला कैंडिडेट हैं

वोट डालने के बाद कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि मुझे बहुत खुशी और गर्व है कि मैं लोकसभा चुनाव में अपना वोट डाल सका। जहां तक तमिलनाडु का सवाल है, मुझे पूरा विश्वास है कि INDIA समूह तमिलनाडु की सभी 39 संसदीय सीटों पर जीत हासिल करेगा।

असम की जोरहाट लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गौरव गोगोई ने अपने पिता को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि आज एक महत्वपूर्ण दिन है। मैं लोगों से अपील करता हूं कि आज लोग घर से निकल कर अपना वोट दें। ये वोट लोकतंत्र को बचाने के लिए है और भारतीय गणतंत्र संस्कृति को बचाने के लिए है।

मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने कहा कि छिंदवाड़ा की जनता सच का साथ देगी। हमने 44 साल तक छिंदवाड़ा की जनता के लिए काम किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि जनता हमें आशीर्वाद देगी।