जर्मनी में गिरफ्तार हुआ लुधियाना ब्लास्ट का मुख्य आरोपी, अन्य शहरों में भी ब्लास्ट की साजिश रचने की आशंका

लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट का आरोपी जसविंदर सिंह मुल्तानी को जर्मनी में गिरफ्तार कर लिया गया है, उससे जांच एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं, आशंका है कि उसने देश के अन्य शहरों में भी धमाके की साजिश रच रहा था

Publish: Dec 28, 2021, 11:21 AM IST

जर्मनी में गिरफ्तार हुआ लुधियाना ब्लास्ट का मुख्य आरोपी, अन्य शहरों में भी ब्लास्ट की साजिश रचने की आशंका
Photo Courtesy: Hindi Samachar 24

नई दिल्ली। लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। जसविंदर सिंह मुल्तानी को जर्मनी में गिरफ्तार किया गया है। फिलहाल जांच एजेंसियां उससे जर्मनी में पूछताछ कर रही हैं। आशंका है कि आरोपी लुधियाना सहित अन्य शहरों में धमाके की साजिश रच रहा था। 

जसविंदर सिंह सिख फॉर जस्टिस नामक संगठन से जुड़ा हुआ था। रिपोर्ट्स के मुताबिक जसविंदर सिंह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर काम कर रहा था। हालांकि धमाके में आईएसआई की भूमिका की पुष्टि नहीं हुई है। जांच एजेंसियां इस संबंध में आरोपी से पूछताछ कर रही हैं। इसके साथ ही उसके आईएसआई कनेक्शन को लेकर भी तफ्तीश की जा रही है। 

यह भी पढ़ें : BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली कोरोना की चपेट में, अस्पताल में भर्ती

जसविंदर सिंह मुल्तानी पंजाब के होशियारपुर के रहने वाला है। वह जर्मनी में दुकान चलाता है। दावा किया जा रहा है कि लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट के अलावा वह दिल्ली मुंबई जैसे शहरों में भी धमाके की साजिश रच रहा था। लेकिन वक्त रहते वह जांच एजेंसियों के हत्थे चढ़ गया। जसविंदर सिंह मुल्तानी के बारे में यह भी खुलासा हुआ है कि उसने सिंघु बॉर्डर पर किसान नेता बलबीर सिंह राजेवल की हत्या की भी साजिश रची थी। 

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार के खिलाफ एक्शन मोड में कांग्रेस, देश भर में 5500 ट्रेनर्स करेगी तैयार

बीते 23 दिसंबर को लुधियाना कोर्ट में ब्लास्ट हुआ था। ब्लास्ट में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। जबकि पांच लोग ज़ख्मी हो गए थे। ब्लास्ट में मारा गया शख्स गगनदीप ही बम प्लांट कर रहा था। इसी दौरान वह खुद ही धमाके की चपेट में आ गया। गगनदीप सिंह पंजाब पुलिस का बरखास्त हवलदार था। वह ड्रग्स मामले में आरोपी था। वह 2019 में एनडीपीएस की धाराओं में दोषी ठहराया गया था।