Mahant Nritya Gopal Das: राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास की तबीयत बिगड़ी

अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास के सीने में दर्ज और सांस लेने में तकलीफ के चलते लखनऊ के मेदांता में किया भर्ती

Updated: Nov 09, 2020, 08:10 PM IST

Mahant Nritya Gopal Das: राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास की तबीयत बिगड़ी
Photo Courtesy: Bhaskar

लखनऊ। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास का स्वास्थ्य अचानक बिगड़ गया है। उन्हें सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द की शिकायत है। जिसके बाद सोमवार को 82 वर्षीय नृत्य गोपाल दास को लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें जल्द से जल्द लखनऊ तक पहुंचाने के लिए बाराबंकी के सफेदाबाद से लखनऊ तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया।

अगस्त महीने में महंत नृत्य गोपाल दास कोरोना संक्रमित हुए थे। तब उनका इलाज गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में हुआ था। कोरोना से स्वस्थ्य होकर वे अयोध्या आ गए थे। अयोध्या के DM की ओर से मिली जानकारी के अनुसार महंत नृत्यगोपाल दास का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया था। लेकिन सांस की तकलीफ के इलाज के लिए उन्हें फिलहाल लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

महंत नृत्य गोपाल दास सिर्फ राम जन्म भूमि न्यास ही नहीं, कृष्ण जन्म भूमि न्यास के भी अध्यक्ष हैं। 1938 में नृत्य गोपाल दास का जन्म बरसाना मथुरा के कहोला गांव में हुआ था। 12 साल की आयु में वे संन्यासी बन गए थे। जिसके बाद मथुरा छोड़कर अयोध्या और काशी में रहे। काशी में उन्होंने संस्कृत की पढ़ाई की और 1953 में उन्होंने अयोध्या में मणिराम दास छावनी में राम मनोहर दास से दीक्षा ग्रहण की। सीबीआई कोर्ट ने महंत नृत्य गोपाल दास को बाबरी विध्वंस मामले में बरी कर दिया था। महंत नृत्य गोपाल दास के अनेक शिष्य देश और दुनिया के कोने कोने में हैं। महंत नृत्य गोपाल दास अयोध्या आंदोलन के प्रमुख चेहरा रहे। महंत जी की महिमा इस बात से ही समझी जा सकती है कि प्रधानमंत्री मोदी जी जब राम मंदिर की आधारशिला पूजन के लिए गए तो उन्होंने महंत नृत्य गोपाल दास जी को ही पूजा-पाठ के लिे बुलाया और प्रणाम किया।