Corona Updates: संसद शुरू होने से पहले 30 सांसद पॉजिटिव

Parliament Monsoon Session 2020: कोरोना संक्रमित होने वाले प्रारंभिक सांसदों में सबसे ज्यादा 12 सांसद बीजेपी के, 5 सांसद अन्य दलों के

Updated: Sep 14, 2020 07:51 PM IST

Corona Updates: संसद शुरू होने से पहले 30 सांसद पॉजिटिव
Photo Courtsey: IndiaToday

नई दिल्ली। सोमवार (14 सितंबर) को संसद के मानसून सत्र की शुरूआत हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 30 सांसद सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सांसदों का 13 व 14 सितंबर को संसद भवन में ही कोरोना टेस्ट किया गया था जिसके बाद आज इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमित पाए जाने वालों में सबसे ज्यादा सांसद बीजेपी के हैं, वहीं वाईआरएस कांग्रेस, शिवसेना, डीएमके और आरएलपी के भी सांसद शामिल हैं।

बता दें कि कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए मानसून सत्र शुरू होने से पहले यह नियम बनाया गया था कि सभी सांसद और कर्मचारी अपना कोविड-19 टेस्ट कराएंगे जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही उन्हें संसद भवन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। इस दौरान जांच रिपोर्ट 72 घंटे के भीतर की होनी चाहिए। इसलिए सत्र शुरू होने से पहले सांसद सदस्यों और कर्मचारियों को मिलाकर कुल 4 हजार लोगों की कोरोना जांच की गई थी।

शुरुआती जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमित होने वाले सांसदों में बीजेपी से मीनाक्षी लेखी, सुखबीर सिंह जौनपुरिया, सुकांता मजूमदार, अनंत कुमार हेगड़े, जनार्दन सिंह सिगरीवाल, बिद्युत बारान महतो, प्रधान बरुआ, प्रताप राव पाटिल, राम शंकर कटारिया, प्रवेश बर्मा, सत्यपाल सिंह और रोडमल नागर शामिल हैं।

वहीं अन्य दलों के सांसदों में राजस्थान से आरएलपी सांसद हनुमान बेनीवाल, आंध्र प्रदेश से YRSC सांसद गोड्ड़ेती माधवी, महाराष्ट्र से शिवसेना सांसद प्रताप राव जाधव, आंध्र प्रदेश से YRSC सांसद एन रेडप्पा, और तमिलनाडू से डीएमके सांसद सेलवम की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने की जानकारी अबतक सामने आई है।

Click: Parliament Updates संसद में पहले दिन चीन, इकॉनोमी और कोरोना पर घिरी सरकार

गौरतलब है कि संसद का मानसून सत्र शुरू होने से पहले लोकसभा व राज्यसभा दोनों सदनों के कई उम्रदराज सांसदों ने इस बात को लेकर चिंता जाहिर की थी कि सत्र होने पर हर वक़्त 2 हजार लोग संसद में मौजूद रहेंगे। देशभर में अबतक सात केंद्रीय मंत्री व दो दर्जन सांसद कोरोना संक्रमित हो चुके हैं वहीं लोकसभा सांसद एच वसंतकुमार की मौत भी हो चुकी है। ऐसे में अब 30 सांसदों के कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट आने के बाद संसद के कई सदस्यों के स्वास्थ्य पर खतरा मंडराने लगा है।