Mumbai Mall Fire: मुंबई के मॉल में भीषण आग, फायर ब्रिगेड के दो कर्मचारी घायल

कल रात 9 बजे लगी आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया, शहर के प्रत्येक फायर स्टेशन से मंगाई गई मदद

Updated: Oct 23, 2020, 12:44 PM IST

Mumbai Mall Fire: मुंबई के मॉल में भीषण आग, फायर ब्रिगेड के दो कर्मचारी घायल
Photo Courtesy: NDTV

मुंबई। मुंबई में एक मॉल में भीषण आग लग गई है। इसे बुझाने का प्रयास करते हुए फायर ब्रिगेड के दो कर्मचारी घायल हो गए हैं, जबकि बगल की 55 मंजिला इमारत से तकरीबन साढ़े तीन हजार लोगों को बाहर निकालना पड़ा है। फायर ब्रिगेड विभाग ने इस कैटगरी फाइव यानी पांचवें स्तर की आग बताया है, जो आग के खतरनाक होने का सबसे ऊंचा स्तर है।  इसे बुझाने के लिए पूरे शहर से फायर ब्रिगेड की टीमों और गाड़ियों को बुलाया गया है। सिटी सेंटर नाम का यह मॉल दक्षिण मुंबई के नागपाड़ा में  है। घटनास्थल पर 24 फायर इंजन, 16 जंबो टैंकर्स और 250 अग्निशामक कर्मचारी मौजूद हैं। 

बताया जा रहा है कि मॉल में शीशे का बहुत इस्तेमाल हुआ है, ऐसे में आग पर काबू पाना बहुत मुश्किल साबित हो रहा है। अधिकारियों के मुताबिक बिल्डिंग से लगातार शीशा, कंक्रीट और पीओपी गिर रहा है। इस मॉल के बिल्कुल पीछे ऑर्किड एनक्लेव नाम की बिल्डिंग है, जिसे पूरी तरह से खाली करवा लिया गया है। मॉल और बिल्डिंग एक दूसरे से जुड़े हुए हैं ऐसे में मॉल का धुआं बिल्डिंग में जा रहा है। 

दरअसल, सबसे पहले मॉल में आग की जानकारी 22 अक्टूबर को रात नौ बजे मिली थी। तब यह प्राथमिक स्तर की आग थी। लेकिन धीरे धीरे यह आग पहले स्तर 3 और फिर स्तर 5 में बदल गई। इस भीषण आग की वजह से बेलासिस रोड पर यातायात प्रभावित है। स्थिति को नियंत्रण में लेने के लिए पुलिस बल को तैनात किया गया है। बताया जा रहा है कि मॉल के दूसरे फ्लोर से इस आग की शुरुआत हुई और बाद में पूरे मॉल में फैल गई। इस बीच मुंबई की मेयर और क्षेत्र के विधायक समेत तमात अधिकारी घटनास्थल का दौरा कर चुके हैं।