भारत और यूके के बीच 8 जनवरी से फिर शुरू होंगी उड़ानें, यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी

यूके से भारत आने वाले पैसेंजर्स को अपने खर्च पर करवाना होगा RT-PCR टेस्ट, भरना होगा सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म, हफ्ते में 30 फ्लाइट्स ही होंगी संचालित

Updated: Jan 02, 2021, 10:53 PM IST

भारत और यूके के बीच 8 जनवरी से फिर शुरू होंगी उड़ानें, यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी
Photo Courtesy : Bhaskar

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर ब्रिटेन की फ्लाइट्स पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया गया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने खुद इस बात की पुष्टि की है। यूके से आने वाले यात्रियों के लिए केंद्र सरकार ने SOP भी जारी कर दिया है जिसके मुताबिक यूके से आने वाले यात्रियों को अपने खर्चे पर RT-PCR टेस्ट कराना अनिवार्य होगा।

इसके पहले उड्डयन मंत्री पुरी ने ट्वीट किया 'भारत और ब्रिटेन के बीच उड़ानें 8 जनवरी, 2021 से शुरू करने का निर्णय लिया गया है, 23 जनवरी, 2021 तक दोनों देशों की एयरलाइन के लिए प्रति सप्ताह 15 फ्लाइट्स का संचालन दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद से होगा। डीजीसीए जल्द ही विवरण जारी करेगा।'

 

 

यह भी पढ़ें: बीजेपी की वैक्सीन नहीं लगाऊंगा, हमारी सरकार आएगी तो सबको मुफ्त वैक्सीन देगी

यात्रियों के लिए क्या हैं दिशानिर्देश

ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो एसओपी जारी किया है उसके मुताबिक उन्हें अपनी पिछली 14 दिनों की ट्रेवल हिस्ट्री बतानी होगी। यात्रियों को कोविड-19 स्क्रीनिंग के दौरान सेल्फ डिक्लेरेशन फ़ॉर्म भरना होगा। यूके से 8 से 30 जनवरी के बीच आने वाले सभी यात्रियों को ऑनलाइन पोर्टल पर सेल्फ डिक्लेरेशन फ़ॉर्म भर कर www.newdelhiairport.in पर निर्धारित यात्रा से कम से कम 72 घंटे पहले देना होगा।

कोरोना निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

यूके से आने वाले पैंसेजर को एयरपोर्ट्स पर अपने खर्च पर RT-PCR टेस्ट करवाना तो जरूरी होगा साथी ही सभी यात्रियों को फ्लाइट से 72 घंटे पहले करवाए RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट भी साथ लानी होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि एयरलाइंस को येएनश्योर करना होगा कि निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ही पैंसेजर को ट्रैवल की परमिशन दी जाए। वहीं एयरपोर्ट पर टेस्टिंग के दौरान जो पैसेंजर्स पॉजिटिव पाए जाएंगे, उन्हें स्टेट हेल्थ अथॉरिटीज के को-ऑर्डिनेशन वाले सेपरेट आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: पूरे देश में मुफ़्त मिलेगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बड़ा एलान

देश में मिल चुके हैं न्यू कोरोना स्ट्रेन के 29 मरीज

गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन आने के बाद भारत ने 22 दिसंबर की मध्यरात्रि से भारत और ब्रिटेन के बीच फ्लाइट्स का संचालन रोक दिया था। अब 8 जनवरी को 16 दिनों के लिए निलंबित किए जाने के बाद उड़ानें फिर से शुरू होने वाली हैं, ऐसे में सरकार अब कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है। पहले जहां प्रतिदिन लगभग 10 फ्लाइट्स आती थीं उसे अब लगभग चार फ्लाइट्स तक ही सीमित कर दिया गया। भारत में अबतक यूके वाले नए कोरोना स्ट्रेन के 29 मरीज मिल चुके हैं।