मुंबई बैठक में जारी हो सकता है इंडिया गठबंधन का नया लोगो, बढ़ सकते हैं कुनबे में नए दल

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के घटक दल आगामी 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में तीसरी बैठक होगी। इस बैठक में कुछ नए दल शामिल हो सकते हैं।

Updated: Aug 21, 2023, 09:55 AM IST

मुंबई। लोकसभा चुनाव 2024 की रणनीति बनाने के लिए विपक्षी गठबंधन इंडिया (INDIA) की घटक पार्टियां मुंबई में 31 अगस्त और 1 सितंबर को मिलने वाली हैं। इस बैठक के दौरान इंडिया गठबंधन का प्रतीक चिह्न (Logo) जारी किए जाने की संभावना है। इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A.) गठबंधन की तीसरी बैठक में 26 से अधिक राजनीतिक दलों के लगभग 80 नेताओं के शामिल होंगे।

विपक्षी गुट की पहली बैठक इसी साल 23 जून को पटना में और दूसरी पिछले महीने 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई थी। वर्तमान में 26 दल इस समूह का हिस्सा हैं और दो दिवसीय बैठक के दौरान कुछ और दल गठबंधन में शामिल होने के लिए तैयार हैं। यानी विपक्षी खेमे का कुनबा भी बढ़ते वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक गठबंधन के प्रतीक चिह्न का अनावरण एक सितंबर को विचार-विमर्श की शुरुआत से पहले किया जा सकता है। 

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित ‘इंडिया' गठबंधन के नेताओं के 31 अगस्त को शाम छह बजे से पहले मुंबई पहुंचने की उम्मीद है। शिवसेना (UBT) के प्रमुख उद्धव ठाकरे 31 अगस्त को मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में आने वाले नेताओं के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। अगले दिन, बैठक उसी स्थान पर होगी और उसके बाद संवाददाता सम्मेलन होगा। वहीं, कांग्रेस पार्टी की स्टेट और मुंबई यूनिट की ओर से विपक्षी दलों के नेताओं के लिए दोपहर के भोजन का आयोजन किया जाएगा।

कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष नसीम खान ने कहा कि शरद पवार, उद्धव ठाकरे और अशोक चव्हाण सहित महा विकास आघाड़ी (MVA) के नेता यह सुनिश्चित करने के लिए सूक्ष्म स्तर की योजना में लगे हुए हैं कि बैठक सफल हो। उन्होंने कहा कि होटल पहुंचने पर आगंतुकों का पारंपरिक स्वागत किया जाएगा। सभी नेता तैयारियों के तहत नियमित बैठकें कर रहे हैं।