जेपी आंदोलन पर टिपण्णी करने की आपकी उम्र नहीं: नीतीश कुमार ने अमित शाह को सुनाई खरी-खोटी

नीतीश कुमार ने कहा कि उन्हें समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में वर्ष 1974 के ‘जेपी आंदोलन' और उसकी विरासत के बारे में न तो कोई जानकारी है और न ही उस पर टिप्पणी करने की उम्र।

Updated: Oct 12, 2022, 09:17 AM IST

जेपी आंदोलन पर टिपण्णी करने की आपकी उम्र नहीं: नीतीश कुमार ने अमित शाह को सुनाई खरी-खोटी

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर जमकर निशाना साधा है। सीएम नीतीश ने मंगलवार को कहा कि भाजपा नेता को समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में वर्ष 1974 के ‘जेपी आंदोलन' और उसकी विरासत के बारे में न तो कोई जानकारी है और न ही उस पर टिप्पणी करने की उम्र है।

दरअसल, बिहार सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ शाह ने लोक नायक जयप्रकाश नारायण (जेपी) के जन्मस्थान सिताब दियारा में टिप्पणी की थी। इसके जवाब में संवाददाताओं द्वारा पूछे जाने पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आज जो प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) जी हैं और जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उस समय वह (शाह) क्या थे?

यह भी पढ़ें: कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे आज आएंगे भोपाल, MP के 502 वोटर्स से मांगेंगे समर्थन

बता दें कि लोक नायक जयप्रकाश नारायण की जन्मस्थली सारण जिले के सिताब दियारा गांव में उनकी 120वीं जयंती के अवसर पर मंगलवार को आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए शाह ने जदयू नेता नीतीश कुमार द्वारा गठबंधन सहयोगियों को बार-बार बदलने का जिक्र करते हुए तीखा हमला किया था। उन्होंने कहा था कि पांच बार पाला बदलने वाले मुख्यमंत्री बने हुए हैं।

महागठबंधन में शामिल कांग्रेस की ओर इशारा करते हुए शाह ने कहा कि जिसने आपातकाल थोपा, ये लोग उसी की गोद में जा बैठे हैं। शाह के इन आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए 71 वर्षीय कुमार ने व्यंग्यात्मक रूप से शाह के बारे पूछा कि ‘उन्हें क्या मालूम है जेपी आंदोलन और देश की आजादी के बारे में? उन्हें इसके बारे में कोई ज्ञान और जानकारी है? क्या उम्र है?'