हम जहुन्नुम की ओर बढ़ रहे हैं, बीजेपी की बुलडोजर नीति पर बरसे चिदंबरम

दिल्ली के जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाने के नाम पर दिल्ली नगर निगम की कार्रवाई का पुरजोर विरोध हो रहा है, कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि कल हमने बुलडोजर को कानून तोड़ते हुए देखा

Publish: Apr 21, 2022, 09:36 AM IST

हम जहुन्नुम की ओर बढ़ रहे हैं, बीजेपी की बुलडोजर नीति पर बरसे चिदंबरम

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश से शुरू हुई बीजेपी की बुलडोजर नीति मध्य प्रदेश के रास्ते देश की राजधानी दिल्ली पहुंच गई है। दिल्ली नगर निगम द्वारा जहांगीरपुर में अतिक्रमण हटाने के नाम पर हुई कार्रवाई का पुरजोर विरोध हो रहा है। कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने इस कार्रवाई की आलोचना करते हुए कहा कि जल्द ही इस देश में न तो कानून बचेगा और न ही कोई नियम बचेगा।

पी चिदंबरम ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा कि हम रोज़ कानून के राज को टूटते हुए देख रहे हैं। जल्द ही देश में कानून व नियम कुछ भी नहीं बचेगा। किसी का मनमाना आदेश कानून को ताक पर रख दे रहा है। हम जहुन्नुम के रास्ते पर अग्रसर हैं। 

चिदंबरम ने आगे कहा कि बुलडोजर मनमाने आदेश का प्रतिनिधित्व करता है, सुप्रीम कोर्ट कानून का प्रतिनिधित्व करता है। कल हमने बुलडोजर को कानून को तोड़ते देखा। आज देखते हैं क्या होता है।

दरअसल दंगा प्रभावित क्षेत्र जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाने के नाम पर दिल्ली नगर निगम ने स्थानीय रहवासियों के मकानों और दुकानों पर बुलडोजर से करवाई करना शुरू कर दिया। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल ही नगर निगम को कार्रवाई रोकने के आदेश दिए। लेकिन दिल्ली नगर निगम ने औपचारिक तौर पर कोर्ट का आदेश न मिलने का हवाला देकर विध्वंस को जारी रखा। नगर निगम ने अपनी कार्रवाई को तब तक नहीं रोका, जब तक कि वृंदा करात कोर्ट से आदेश लेकर मौके पर नहीं पहुंच गईं। 

हाल ही में जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती की शोभायात्रा के दौरान हिंसक घटनाएं सामने आई थीं। लेकिन इस मामले की जांच हुए बिना ही दिल्ली नगर निगम ने स्थानीय लोगों के घरों और दुकानों पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी। विपक्षी दलों ने इसे बीजेपी द्वारा दिल्ली सहित देश भर में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की साजिश करार दिया। गैर बीजेपी दलों के तमाम नेताओं ने इस कार्रवाई की निंदा भी की। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि इस बुलडोजर अभियान से दुनिया भर में भारत की छवि धूमिल हो रही है।