UPSC Civil Services result 2020: इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के उम्मीदवारों ने मारी बाज़ी,बिहार के शुभम कुमार और भोपाल की जागृति बने पहले दो

बिहार के शुभम कुमार ने हासिल किया पहला स्थान, एमपी के भोपाल से तीन लड़कियों और होशंगाबाद, जबलपुर से भी उम्मीदवारों को मिली जगह, इंजीनियर्स ने हासिल की टॉप रैंक

Updated: Sep 24, 2021, 10:37 PM IST

UPSC Civil Services result 2020: इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के उम्मीदवारों ने मारी बाज़ी,बिहार के शुभम कुमार और भोपाल की जागृति बने पहले दो

भोपाल। यूपीएससी परीक्षा 2020 के नतीजे घोषित हो गए है।बिहार के शुभम कुमार ने 761 अभ्यार्थियों की लिस्ट में टॉप किया है जबकि भोपाल की जागृति अवस्थी को दूसरा स्थान हासिल हुआ है। गौर करनेवाले बात यह है दोनों ही महिला और पुरुष टॉपर्स इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से हैं। शुभम कुमार ने जहां बांबे आईआईटी से बीटेक किया है, वहीं जागृति ने भोपाल के मैनिट से बीटेक डिग्री हासिल की है।

जागृति की इस कामयाबी से उनके माता पिता तो प्रसन्न हैं ही, भोपाल के लोग भी गर्व महसूस कर रहे हैं। बधाई देनेवालों का तांता लग गया है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जागृति को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

जागृति अवस्थी ने बीटेक 2017 में पास करने के बाद भोपाल में भेल की नौकरी की, लेकिन यूपीएससी पास करने की ललक में उन्होंने नौकरी छोड़ तैयारी में अपने को लगाया और कामयाबी हासिल की। 

मध्य प्रदेश में सिर्फ जागृति ही नहीं कई अन्य अभ्यर्थियों ने भी कामयाबी का परचम लहराया है। तीसरे नंबर पर आयी अंकिता जैन भी भोपाल की ही रहनेवाली हैं। टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने 15वां स्थान हासिल किया है। जबकि जबलपुर से अहिंसा जैन और होशंगाबाद से अभिषेक खंडेलवाल   को भी यूपीएससी में अच्छे अंक हासिल हुए हैं।

यूपीएससी 2020 में इस बार 761 अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की है और टॉपर 10 में से 5 महिलाएं हैं। परीक्षा में भोपाल की लड़कियों का प्रदर्शन बेहद अच्छा माना जा रहा है। इस बार कुल 180 IAS और 200 IPS, 36 IFS चुने जाने हैं। सामान्य वर्ग से 263, अनुसूचित जाति से 122 और अनुसूचित जनजाति से 61और पिछड़ा वर्ग से 229 कैंडिडेस ने परीक्षा पास की है।