अडानी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने गठित की कमेटी, रिटायर्ड जज एएम सप्रे करेंगे अध्यक्षता

उच्चतम न्यायालय ने सेबी को इस मामले की जांच जारी रखने के लिए कहा है और रिपोर्ट सौंपने के लिए दो महीने की मोहलत भी दी है

Updated: Mar 02, 2023, 11:51 AM IST

नई दिल्ली। अडानी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपनी कमेटी गठित कर दी है। सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज एएम सप्रे इस कमेटी की अध्यक्षता करेंगे। वहीं उच्चतम न्यायालय ने सेबी को इस मामले की जांच जारी रखने के निर्देश दिए हैं। इस मामले में अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए कोर्ट ने सेबी को दो महीने की मोहलत दी है। 

गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने अडानी मामले में अपनी छह सदस्यीय कमेटी गठित कर दी। कमेटी की अध्यक्षता की ज़िम्मेदारी कोर्ट ने रिटायर्ड जज एएम सप्रे को सौंपी। जस्टिस सप्रे के अलावा इस कमेटी में जस्टिस ओपी भट्ट, जस्टिस केपी देवदत्त, जस्टिस केवी कामत, एन नीलकेणी और सोमशेखर सुंदरेशन शामिल रहेंगे। 

गुरुवार को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सेबी हिंडनबर्ग रिपोर्ट और मार्केट वायलेशन पर पहले से ही जांच कर रही है। इसलिए वह इन दोनों पहलुओं पर अपनी जांच जारी रखेगी। दो महीनों के भीतर सेबी को अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में दाखिल करनी होगी। 

यह भी पढ़ें : हमें पूरी पारदर्शिता चाहिए, अडानी मामले में केंद्र के सीलबंद लिफाफे को सुप्रीम कोर्ट ने किया ख़ारिज

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र द्वारा गठित की जाने वाली कमेटी के सुझाव को अस्वीकार कर दिया था। कोर्ट ने इस मामले में पहले केंद्र को जांच के लिए अपनी कमेटी का सुझाव देने के लिए कहा था। लेकिन कोर्ट केंद्र के सुझाव से संतुष्ट नहीं हुआ और उच्चतम न्यायालय ने इस मामले में जांच के लिए अपनी कमेटी गठित करने का फैसला किया।