देश में नए कोरोना स्ट्रेन के 4 नए मामले आए, ऐसे मरीजों की संख्या बढ़कर 29 हुई

शुक्रवार को ब्रिटेन के कोरोना स्ट्रेन के चार नए मामले सामने आए हैं, उनमें 3 की पुष्टि NIMHANS बेंगलुरु और एक कि पुष्टि CCMB हैदराबाद में हुई है

Updated: Jan 02, 2021, 12:49 AM IST

देश में नए कोरोना स्ट्रेन के 4 नए मामले आए, ऐसे मरीजों की संख्या बढ़कर 29 हुई
Photo Courtesy : NDTV

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के नए वाले स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ने लगी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार नए साल के पहले दिन यानी आज 4 और मामले सामने आए हैं। कल तक ऐसे 25 मामले सामने आए थे लेकिन आज इसकी संख्या 29 तक जा पहुंची है। कोरोना के ब्रिटेन से आए नए स्ट्रेन के लगातार बढ़ रहे मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक कुल 107 सैंपल की रिपोर्ट आई है, जिनमें 29 ब्रिटेन के नए स्ट्रेन से संक्रमित मिले हैं। 29 में से सबसे ज्यादा 8 पॉजिटिव मामले दिल्ली की लैब में पाए गए हैं। ऐसे में इस बात की संभवनाएं काफी ज्यादा हैं कि आने वाले समय में यह आंकड़ा दुगनी रफ्तार से बढ़े। चूंकि, एक अनुमान के मुताबिक 25 नवंबर 2020 से 23 दिसंबर 2020 तक ब्रिटेन से करीब 33 हजार लोग भारत आए हैं।

यह भी पढ़ें: भारत में ऑक्सफ़ोर्ड की कोरोना वैक्सीन को एक्सपर्ट पैनल की हरी झंडी

देशभर में हजारों लोग लापता

चिंता की बात यह है कि ब्रिटेन से जितने लोग लौटकर भारत आए हैं उनमें से हजारों लोगों की जानकरी राज्य सरकारों के पास नहीं है। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि बड़ी संख्या में यात्रियों ने अपना पता और मोबाइल नंबर गलत दिए थे। इनमें से कुछ ने तो यूके का नंबर दिया जो अब बंद है। अकेले पंजाब में ही 2 हजार 426 लोगों को अबतक ट्रेस नहीं किया जा सका। वहीं तेलंगाना में 279 तो पुणे में 109 लोग लापता हैं। प्रशासन अब लोगों से आह्वान कर रही है कि जो भी ब्रिटेन से आएं हैं वह सामने आएं और अपनी टेस्ट कराएं।

अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन में कोरोना का जो नया स्ट्रेन मिला है वह 70 फीसदी अधिक तेजी से फैलता है। कुछ वैज्ञानिकों ने यह दावा भी किया है कि यह स्ट्रेन पहले से दोगुना खतरनाक भी है। ऐसे में इसके फैलने पर इसके गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं। इस स्ट्रेन के 20 मामले आने के बाद केंद्र ने सभी राज्यों को विशेष सतर्कता बरतने और सुपर स्प्रेडिंग इवेंट्स को रोकने का सुझाव दिया है।

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन से आए 365 लोगों ने मध्य प्रदेश में बढ़ाई चिंता, भोपाल में 44 और इंदौर में 95 लोगों की जांच

चीन में भी नए स्ट्रेन का पहला मामला

इसी बीच जानकारी मिली है कि चीन में भी ब्रीटेन वाले इस नए कोरोना वायरस स्ट्रेन का पहला मामला सामने आया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने भी इस बात की पुष्टि की है। इससे प्रतीत होता है कि कोरोना का नया स्ट्रेन तेजी से विश्वभर में पांव पसारने लगा है।