US Travel Advisory: अमेरिका ने भारत को कहा हाई रिस्क वाला देश

America: भारत को रखा पाक और सीरिया की श्रेणी में, कहा कि भारत में बढ़ा है धार्मिक कट्टरपंथ, महिलाओं के खिलाफ हिंसा और आतंकवाद

Updated: Aug 26, 2020 10:45 PM IST

US Travel Advisory: अमेरिका ने भारत को कहा हाई रिस्क वाला देश

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने अमेरिकी नागरिकों को भारत ना जाने की सलाह दी है। ट्रंप प्रशासन की यह सलाह ऐसे समय में आई है, जब भारत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने और कोरोना प्रतिबंधों के कारण ठप्प पड़ गए पर्यटन उद्योग को पटरी पर लाने की कोशिश कर रहा है। अमेरिका ने भारत यात्रा के लिए रेटिंग 4 निर्धारित की है। इस रेटिंग के तहत आतंकवाद, गृहयुद्ध, संगठित अपराध और महामारी से ग्रस्त देश आते हैं। अमेरिका ने इस श्रेणी में सीरिया, यमन, ईरान, इराक और पाकिस्तान को रखा हुआ है। 

अमेरिका ने भारत को इस श्रेणी में डालने का कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया है। लेकिन कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से ऐसा किया गया है। दूसरी तरफ देश के भीतर धार्मिक कट्टरपंथ और उससे जुड़ी राजनीति भी पैर पसार रही है। साथ ही आए दिन हत्या, लूट, अपहरण और बलात्कार जैसे अपराधों की खबर आ रही हैं। 

Click: Corona Effect: कोरोना से पर्यटन को 320 खरब डॉलर की हानि

दूसरी तरफ इंडियन टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी संघ ने भारत सरकार से आग्रह किया है कि वह अमेरिका से इस एडवाइजरी को बदलने और भारत को अच्छी रेटिंग देने का दबाव डाले। संघ का कहना है कि कोरोना के बाद भारतीय पर्यटन उद्योग उबरने की कोशिश कर रहा है और अगर ऐसे में अमेरिकी नागरिक भारत नहीं आएंगे तो शायद दूसरे पश्चिमी देशों के नागरिक भी भारत ना आएं। संगठन ने कहा कि भारत सरकार को इस तरफ तत्तकाल कदम उठाने चाहिए ताकि देश की नकारात्मक छवि ना बन पाए।