WhatsApp जल्द लाने जा रहा है मल्टी-डिवाइस सपोर्ट, एक अकाउंट से चलेंगे कई डिवाइस

वॉट्सऐप के इस नए अपडेट के जरिए यूजर्स एक ही अकाउंट को एक से ज्यादा डिवाइस पर इस्तेमाल कर सकेंगे

Updated: Dec 26, 2020, 07:14 PM IST

WhatsApp जल्द लाने जा रहा है मल्टी-डिवाइस सपोर्ट, एक अकाउंट से चलेंगे कई डिवाइस
Photo Courtesy: Techradar

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप जल्द ही अपने यूजर्स के लिए मल्टी डिवाइस सपोर्ट सिस्टम लाने वाला है। इस बात की जानकारी वॉट्सऐप पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetalInfo ने दी है। वॉट्सऐप पर यह नया फीचर आने के बाद यूजर्स एक अकाउंट को एक ही साथ कई डिवाइस पर चला सकेंगे। खास बात यह है कि इस दौरान प्राइमरी डिवाइस पर इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत नहीं होगी।

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप इस नए मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर पर पिछले कई महीनों से काम कर रही है। WABetalInfo की एक हालिया रिपोर्ट के माध्यम से इसके टेस्टिंग से जुड़ी जानकारी सामने आई है। मशहूर टेक ब्लॉग ने ट्वीट कर जानकारी दिया कि पिछले हफ्ते ही इस फीचर की टेस्टिंग प्रक्रिया शुरू की गई है। टेस्टिंग के दौरान एक ही अकाउंट से अलग-अलग डिवाइस को कॉन्फ़िगर करके कॉलिंग की जा रही है। इसकी टेस्टिंग IOS और एंड्राइड दोनों यूजर्स के लिए की जा रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक वॉट्सऐप में लिंक्ड डिवाइस सेक्शन के तहत मल्टी डिवाइस सपोर्ट मिलेगा। यूजर्स आपने अकाउंट में 'Link a new device' के ऑप्शन पर टैप कर नए डिवाइस को ऐड कर पाएंगे। इसके अलावा यूजर्स के पास सभी कनेक्टेड डिवाइसेज की एक लिस्ट के साथ ही फीचर को इनेबल और डिसेबल करने के लिए एक टॉगल बटन भी रहेगा। खास बात यह है कि इस फीचर के तहत प्राइमरी डिवाइस पर इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत नहीं होगी।

हालांकि, वॉट्सऐप की ओर से इस बारे में अब तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है और न ही इसकी रिलीज डेट के बारे में कुछ कहा जा सकता है। इस फीचर से जुड़ी कोई अन्य जानकारी भी आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आई है। ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि आमलोगों के लिए कबतक यब सुविधा शुरू हो पाएगी। लेकिन इस रिपोर्ट से यह संकेत ज़रूर मिले हैं कि कंपनी अपने इस फीचर को लेकर सीरियस है और इस फीचर को ऑन करने पर काम चल रहा है।