डॉक्टर के रूप में नजर आई महामाई, कोरोनासुर का किया वध

कोलकाता के पंडालों में मां दुर्गा ने डॉक्टर के रूप में किया कोरोनासुर का वध, झांकी के ज़रिए कोरोना वारियर्स को सलाम, सोशल मीडिया में वायरल हुईं तस्वीरें

Updated: Oct-23, 2020, 04:07 PM IST

डॉक्टर के रूप में नजर आई महामाई, कोरोनासुर का किया वध
Photo Courtesy: Twitter

कोलकाता। नवरात्र में पूजा के पंडालों में मां दुर्गा के भक्तों का तांता लगा रहता है, जहां भक्त अपनी आराध्य का आशीर्वाद लेने और पूजा अर्चना करने पहुंचते हैं। इस साल भीड़भाड हर साल की अपेक्षा कम है, फिर भी लोगों का उत्साह कम नहीं है। दुर्गा उत्सव में झांकियों के माध्यम से कोरोना काल में समाज के लिए अपनी जान जोखिम में डालने वाले कोरोना वारियर्स को दिखाया गया है। उन्हें सलाम किया गया है।

कोलकाता की एक झांकी की तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं, जिसमें मां दुर्गा कोरोनासुर राक्षस का वध करती नजर आ रही हैं। मां दुर्गा गुलाबी साड़ी और सफेद एप्रन पहने हैं। उनके गले में डॉक्टरों वाला आला भी लटकाया गया है। एक हाथ में त्रिशूल की जगह इंजेक्शन है, जबकि बाकी हाथ खाली नजर आ रहे हैं। वे तलवार की जगह इंजेक्शन से कोरोनासुर का वध कर रही हैं। मां दुर्गा के पीछे एंबुलेंस भी दिखाई दे रही है।

 

दुर्गा पंडाल में लगी झांकी में भगवान गणेश को पुलिस के रूप में दिखाया गया है। गणेश जी हाथ में पुलिस का डंडा लिए हैं, उनके चार हाथ हैं, उनके साथ नर्स भी नजर आ रही है। जिसके हाथ में ग्लूकोज की बॉटल है।

झांकी में समाजसेवी और सफाईकर्मियों के योगदान को भी दिखाया गया है। सफाईकर्मियों के हाथ में झाड़ू है। दुर्गा पंडालों के भीतर का एरिया कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। जहां भक्तों के जाने पर रोक है, केवल पूजा कमेटी वाले ही अंदर रह सकते हैं, बाकी श्रद्धालु एक  निश्चित दूरी से भगवान के दर्शन कर सकते हैं, वहीं प्रसाद वितरण के लिए भी अलग व्यवस्था की गई है।

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी मां दुर्गा की तस्वीरों को सोशल मीडिया में शेयर किया है।

उन्होंने इनकी तारीफ करते हुए कहा है कि मूर्ति और इसका डिजाइन तैयार करने वाले अज्ञात लोगों को प्रणाम।