IPL 2020: ड्रीम इलेवन करेगा आईपीएल को स्पॉन्सर

Dream 11 IPL sponsor: ड्रीम इलेवन ने 222 करोड़ की बोली लगाई, स्पॉन्सरशिप बदलने से बीसीसीआई को 218 करोड़ का नुकसान

Updated: Aug-18, 2020, 11:10 PM IST

IPL 2020: ड्रीम इलेवन करेगा आईपीएल को स्पॉन्सर
photo courtesy : daily express

नई दिल्ली। आईपीएल को अब अपना नया स्पॉन्सर मिल गया है। ड्रीम इलेवन अब आईपीएल में तेरहवें संस्करण को स्पॉन्सर करेगी। इससे पहले आईपीएल को चीनी मोबाइल कंपनी वीवो स्पॉन्सर करती थी। लेकिन देश भर में चीन के खिलाफ पनपे माहौल के बाद वीवो के हाथ से आईपीएल की स्पॉन्सरशिप निकल गई। अब ड्रीम इलेवन ने स्पॉन्सरशिप के लिए सबसे ज़्यादा बोली लगा कर आईपीएल स्पॉन्सरशिप अपने हाथों में ले ली है। 

दौड़ में यह कंपनियां थी शामिल 
ड्रीम इलेवन ने 222 करोड़ की सबसे ज़्यादा बोली लगा कर आईपीएल की स्पॉन्सरशिप पर अपना कब्ज़ा जमा लिया है। ड्रीम इलेवन के अलावा आईपीएल की स्पॉन्सरशिप की दौड़ में अनएकेडमी, टाटा और बायजू भी शामिल थे। ड्रीम इलेवन के बाद आईपीएल स्पॉन्सरशिप के लिए सबसे ज़्यादा बोली अनएकेडमी ने लगाई।अनएकेडमी ने 210 करोड़ तो वहीं टाटा और बायजू ने क्रमशः 180 और 125 करोड़ रुपए की बोली लगाई।

रेखांकित करने योग्य बात यह है कि इससे पहले वीवो आईपीएल की स्पॉन्सरशिप के लिए बीसीसीआई को सालाना 440 करोड़ रुपए का भुगतान करता था। लेकिन इस बार आईपीएल की स्पॉन्सरशिप से बीसीसीआई के पास महज़ 222 करोड़ ही आएंगे। जिस वजह से बीसीसीआई को पिछली बार की तुलना में 218 करोड़ का नुकसान होगा। 

आईपीएल का 13 वां संस्करण यूएई में आयोजित किया जाना है। आईपीएल का आगाज़ 19 सितंबर से होगा, जबकि फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा।