ICC Test Rankings: बल्लेबाज़ी में विलियम्सन और गेंदबाज़ी में कमिंस टॉप पर, पुजारा और रहाणे की रैंकिंग में उछाल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कराची में खेले गए पहले टेस्ट में उपयोगी पारी खेलने वाले अज़हर अली टॉप 15 में शामिल हुए

Updated: Jan 30, 2021, 06:07 PM IST

ICC Test Rankings: बल्लेबाज़ी में विलियम्सन और गेंदबाज़ी में कमिंस टॉप पर, पुजारा और रहाणे की रैंकिंग में उछाल
Photo Courtesy : Times Of India

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने टेस्ट रैंकिंग जारी की है। ICC (International Cricket Council) की नई टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर कोई बदलाव नहीं आया है। बल्लेबाज़ी में न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ी केन विलियम्सन 919 रेटिंग के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं तो वहीं कंगारू गेंदबाज़ पैट कमिंस 908 रेटिंग के साथ शीर्ष पर मौजूद हैं। 

इन खिलाड़ियों की रैंकिंग में आया उछाल 

बल्लेबाज़ी में भारतीय बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा की रैंकिंग में उछाल आया है। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार बल्लेबाज़ी के कारण दोनों की रैंकिंग में सुधार आया है। रहाणे एक पायदान आगे आकर आठवें स्थान (748 रेटिंग) पर पहुँच गए हैं। जबकि पुजारा भी एक पायदान आगे बढ़कर 6वें स्थान (760 रेटिंग) पर पहुँच गए हैं। कंगारू बल्लेबाज़ हेनरी निकॉल्स की रैंकिंग में एक पायदान का इज़ाफ़ा हुआ है। हेनरी 9 वें स्थान पर पहुंचे हैं। जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ कराची टेस्ट की दोनों पारियों में क्रमशः 51 और नाबाद 31 रन की उपयोगी पारी खेलने वाले अज़हर अली टॉप 15 में अपनी जगह बनाने में सफल हो गए हैं।  

गेंदबाज़ी में रैंकिंग कमोबेश वैसी ही है। सिर्फ इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ कगिसो रबाडा की रैंकिंग में अदला बदली हुई है। एंडरसन एक पायदान के फायदे के साथ 6 वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि कराची टेस्ट में अपने टेस्ट करियर में 200 विकेट पूरा करने वाले रबाडा एक पायदान निचे खिसक कर 7 वें स्थान पर पहुँच गए हैं। रबाडा टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले सबसे युवा (25 वर्ष, 248 दिन) अफ़्रीकी गेंदबाज़ हैं। इससे पहले यह कारनामा डेल स्टेन (26 वर्ष 350 दिन) के नाम था। जबकि विश्व क्रिकेट में सबसे कम उम्र में 200 विकेट लेने का कारनामा पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज़ वकार यूनिस (24 वर्ष, 26 दिन) के नाम है। इसके बाद कपिल देव और हरभजन सिंह की बारी आती है। रबाडा के बाद इंग्लैंड के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी इयॉन बॉथम की बारी आती है। 

इन बल्लेबाज़ों की गिरी रैंकिंग 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आज़म और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को नई टेस्ट रैंकिंग में नुकसान हुआ है। कराची टेस्ट की पहली पारी में महज़ 7(30) रन बनाने वाले बाबर आज़म एक पायदान नीचे खिसक कर 7 वें नंबर पर हैं जबकि बेन स्टोक्स दो पायदान नीचे खिसक कर दसवें पायदान पर आ गए हैं। 

इंग्लैंड के दो तो भारत के तीन बल्लेबाज़ टॉप 10 में 

5 फरवरी से भारत और इंग्लैंड में चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला शुरू होनी है। उससे पहले टॉप टेन बल्लेबाज़ों में इंग्लैंड से जो रुट (5 वां स्थान,823 रेटिंग) और बेन स्टोक्स का नाम शामिल है। जबकि भारत से तीन बल्लेबाज़ ऐसे हैं जो कि टॉप 10 में शामिल हैं। विराट कोहली 862 रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर हैं। जबकि पुजारा और रहाणे क्रमशः 6वें और 7वें स्थान पर हैं। गेंदबाज़ी में इंग्लैंड के दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड (2) और जेम्स एंडरसन (6) की मौजूदगी टॉप 10 में है। जबकि भारत की ओर से दो गेंदबाज़ आर अश्विन (8) और जसप्रीत बुमराह (9) शीर्ष दस में शामिल हैं। दोनों ही टीम के ये सभी खिलाड़ी आगामी सीरीज़ में शामिल हैं।