वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, जेवलिन थ्रो में जीता सिल्वर मेडल

नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है, वह इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जतने वाले पहले भारतीय हैं, इससे पहले साल 2003 में लॉन्ग जंप में अंजू बॉबी जॉर्ज ने देश के लिए कांस्य पदक जीता था

Updated: Jul 24, 2022, 08:40 AM IST

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, जेवलिन थ्रो में जीता सिल्वर मेडल

नई दिल्ली। अमेरिका के यूजीन में चल रही 18वें वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है। जेवलिन थ्रो में भारतीय स्टार ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। वह इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जतने वाले पहले भारतीय हैं, इससे पहले साल 2003 में लॉन्ग जंप में अंजू बॉबी जॉर्ज ने देश के लिए कांस्य पदक जीता था।

नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो फाउल रहा था। दूसरे थ्रो में नीरज ने  82.39 मीटर का थ्रो किया तो वहीं तीसरे प्रयास में नीरज ने  86.37 मीटर भाला फेंका। चौथे प्रयास में नीरज ने 88.13 मीटर भाला फेंका। पांचवां राउंड फाउल हो गया। उनका इस प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 88.13 मीटर का रहा। वह दूसरे स्थान पर कायम रहकर सिल्वर मेडल जीतने में सफल रहे। एंडरसन पीटर्स ने इस प्रतियोगिता में 90.46 मीटर के बेस्ट प्रयास के साथ गोल्ड मेडल जीता।

बता दें कि नीरज चोपड़ा ने पिछले साल ओलिंपिक में 120 सालों का सूखा खत्म किया था और भारत के लिए ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड मेडल लाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन पहली बार 1983 में किया गया था। इस टूर्नामेंट में अभी तक भारत के पास एक भी गोल्ड मेडल नहीं है। पुरुष खिलाड़ियों ने तो आज तक एक भी मेडल भी नहीं जीता है।