सुमित अंतिल ने जैवलिन में जीता गोल्ड, टोक्यो पैरालिंपिक में भारत के खाते में आया दूसरा गोल्ड

इस पैरालिंपिक में भारत ने सात मेडल अपने नाम कर लिए हैं, वहीं जैवलिन में भारत के खाते में तीन मेडल आए हैं

Updated: Aug 30, 2021, 05:32 PM IST

सुमित अंतिल ने जैवलिन में जीता गोल्ड, टोक्यो पैरालिंपिक में भारत के खाते में आया दूसरा गोल्ड

नई दिल्ली। टोक्यो पैरालिंपिक में भारत के खाते में एक और गोल्ड मेडल जुड़ गया है। सुमित अंतिल ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीत है। इस पैरालिंपिक में भारत के खाते में अब तक कुल दो गोल्ड मेडल आ गए हैं। इससे पहले अवनी लखेरा ने शूटिंग में भारत को गोल्ड दिलाया।

सुमित अंतिल ने F64 कैटेगरी भाला फेंक प्रतियोगिता में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। सुमित अंतिल ने अपने पहले प्रयास में रिकॉर्ड 66.95 मीटर का थ्रो किया। इसके बाद दूसरे प्रयास में 68.08 मीटर और पांचवें प्रयास में 68.55 मीटर का थ्रो किया। यह तीनों ही थ्रो वर्ल्ड रिकॉर्ड थे।

सुमित अंतिल की जीत पर प्रधानमंत्री मोदी ने बधाई है। प्रधानमंत्री ने सुमित अंतिल को बधाई देते हुए कहा है कि पैरालिंपिक में हमारे एथलीट्स लागतार अपनी चमक बिखेर रहे हैं। सुमित अंतिल के रिकॉर्ड ब्रेकिंग प्रदर्शन पर संपूर्ण राष्ट्र को गर्व है। गोल्ड मेडल जीतने पर सुमित को बधाई। भविष्य के लिए ढ़ेर सारी शुभकामनाएं।

सुमित अंतिल के आलावा भाला फेंक प्रतियोगिता में देवेंद्र झाझरिया और सुंदर सिंह गुर्जर ने क्रमशः सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस पैरालंपिक में कुल मिलाकर भारत के खाते में अब तक सात मेडल आ चुके हैं। जिसमें दो गोल्ड, चार सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल हैं। 

हालांकि भारत के खाते में अब तक कुल आठ मेडल आ चुके होते। लेकिन रविवार को डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले विनोद कुमार का मेडल वापस ले लिया गया है। विनोद कुमार को पैरालिंपिक के आयोजकों ने उनकी कैटेगरी में F52 में अयोग्य माना है। आयोजकों के मुताबिक विनोद अपनी कैटेगरी के मुकाबले शारीरिक तौर पर ज्यादा मजबूत हैं।