कांग्रेस का 85वां अधिवेशन: सब्जेक्ट कमेटी की बैठक जारी, सोनिया और राहुल गांधी भी हैं मौजूद

सब्जेक्ट समिति की बैठक में राजनीतिक, आर्थिक और विदेशी मामले, कृषि, युवा शिक्षा, रोजगार, सामाजिक कल्याण, सशक्तिकरण के विषयों पर चर्चा हो रही है।

Updated: Feb 24, 2023, 01:32 PM IST

रायपुर। छुत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस अधिवेशन जारी है। स्टीयरिंग कमेटी के बाद अब सब्जेक्ट कमेटी की बैठक हो रही है। बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी मौजूद हैं। इस बैठक में राजनीतिक, आर्थिक और विदेशी मामले, कृषि, युवा शिक्षा, रोजगार, सामाजिक कल्याण, सशक्तिकरण के विषयों पर चर्चा हो रही है। कांग्रेस नेतृत्व द्वारा जो 6 प्रस्ताव तैयार किए गए हैं उस पर उसे सब्जेक्ट कमेटी की बैठक में मंजूरी दी जाएगी। 

इसके पहले स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई थी। करीब ढाई घंटे तक चली इस बैठक में तय हुआ की CWC का चुनाव नहीं होगा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सदस्य नॉमिनेट करने का अधिकार सर्वसम्मति से दिया गया। स्टीयरिंग कमेटी की बैठक को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा, “1885 से अब तक कांग्रेस के 138 साल के इतिहास में 84 अधिवेशन हो चुके हैं। लेकिन ये अधिवेशन इस लिहाज से खास है कि आज से करीब 100 साल पहले 1924 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए थे। यह महाधिवेशन मेरे गृह राज्य कर्नाटक में बेलगांव में हुआ था। हालांकि गांधीजी एक बार ही कांग्रेस के अध्यक्ष रहे। लेकिन उन्होंने छोटी सी अवधि में कांग्रेस को गरीबों, कमजोर तबकों, गांव देहात और नौजवानों से जोड़ कर एक आंदोलन बना दिया था। सौ साल बाद फिर से उसी संकल्प और भाव की जरूरत है। ये उनके प्रति हमारी सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी।”

मुल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ”कांग्रेस के हर महाधिवेशन में कुछ अहम फैसले हुए हैं, जिससे हमारा संगठन आगे बढ़ा। कुछ अधिवेशन मील के पत्थर बने। वहां होने वाले फैसले आज भी इतिहास में याद किए जाते हैं। फैजपुर, बांकीपुर, हरिपुरा से लेकर तमाम जगहें लोगों को केवल इस नाते याद है, क्योंकि वहां कांग्रेस का अधिवेशन हुआ था।” कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, “हमारे सामने ये मौका है कि नया रायपुर को भी हम इतिहास में इस तरह दर्ज करा दें की आने वाले समय में यह हमे रास्ता दिखाता रहे। इस मौके पर मैं ये बात रखना भी जरूरी समझता हूं कि राहुल जी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा से देश भर में जिस ऊर्जा भरी और महंगाई, बेरोजगारी और आर्थिक मुद्दों पर जिस तरह जागरूकता फैलायी, उस जोश को हमें बनाए रखना है।”

यह भी पढ़ें: CWC चुनाव के पक्ष में थे दिग्विजय, सिंघवी और माकन, अंतरिक लोकतंत्र का दिया हवाला

खड़गे ने कहा, “इस नाते आप सभी साथियों से मेरा अनुरोध है कि आप खुल कर और व्यवहारिक पक्ष को ध्यान में रख कर अपनी बातें रखें। वो बातें रखें जो जनता के मुद्दों से सीधे जुड़ी हों। और जिससे जमीन से जुड़े साथियों में ठोस संदेश और संकेत जाए। हमें सामूहिक तौर पर यहां बहुत से फैसले लेने हैं, जिन पर हमारी पार्टी और हम सबका भविष्य जुड़ा हुआ है।”
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “हमारा महाधिवेशन ऐसे दौर में हो रहा है, जब इस देश के सामने कई गंभीर चुनौतियां खड़ी हैं। लोकतंत्र और संविधान पर खतरा मंडरा रहा है। संसदीय संस्थाएं भी गंभीर संकट से जूझ रही हैं। राजनीतिक गतिविधियों पर भी पहरेदारी हो रही है। इस नाते हमें बहुत सोच विचार कर तथ्यों के साथ अपने विचारों को आगे बढ़ाना है, क्योंकि इस महाधिवेशन पर पूरे देश की निगाहें लगी हुई हैं।"