हम निराश हैं, हताश नहीं, लोकसभा चुनाव पूरी ताकत से लड़ेंगे, समीक्षा बैठक के बाद बोलीं कुमारी शैलजा

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के नतीजों को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान सभी नेताओं ने बताया की क्या कमियां रही, हम चुनाव क्यों हारे।

Updated: Dec 08, 2023, 07:02 PM IST

नई दिल्ली/रायपुर। छत्तीसगढ़ में मिली अप्रत्याशित हार के बाद शुक्रवार को दिल्ली में कांग्रेस की समीक्षा बैठक हुई। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव केसी वेणुगोपाल ने प्रदेश के नेताओं से हार की समीक्षा की। इस दौरान सभी नेताओं ने बताया क्या कमियां थी और वे छत्तीसगढ़ चुनाव क्यों हारे। इस दौरान प्रदेशाध्यक्ष दीपक बैज, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव और चरणदास महंत भी मौजूद रहे।

समीक्षा बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा ने कहा, 'आज छत्तीसगढ़ के चुनावी परिणाम से जुड़ी समीक्षा बैठक हुई, जहां सभी नेताओं ने अपने विचार रखे अपनी बातें कही। सभी नेताओं ने सपष्ट रूप से अपनी बात कही। यह सत्य है कि हम चुनाव हारे हैं लेकिन सभी मीडिया संस्थान या एजेंसी ने द्वारा कराए गए सर्वे में कहा गया था कि कांग्रेस चुनाव जीतने जा रही है। और काफी हद तक आप सही साबित भी हुए क्योंकि हमारा वोट प्रतिशत कम नहीं हुआ है।'

कुमारी शैलजा ने आगे कहा, 'वोटिंग प्रतिशत हमारा पिछले बार जितना ही रहा जो छोटी बात नहीं है। पांच साल सरकार में रहने के बाद वोटिंग प्रतिशत बरकरार रहना बड़ी उपलब्धि है। छत्तीसगढ़ में हमारी भरोसे की सरकार रही और हमने लोगों का भरोसा भी जीता। 
हम छत्तीसगढ़ का चुनाव हार गए, लेकिन हमारा वोट प्रतिशत कम नहीं हुआ है। साफ है कि हमने जनता का विश्वास हासिल किया है।' 

कांग्रेस प्रभारी ने आगे कहा, 'हम निराश हुए हैं, लेकिन हताश नहीं हुए हैं। सभी नेताओं ने कहा है कि आने वाले समय में हम मिलकर लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। सभी ने पार्टी को विश्वास दिलाया है की हम आगे एकजुट होकर चुनाव लडेंगे। हम कारण देखेंगे कि क्योंकि कई जगह हमारा मार्जिन बहुत ज्यादा रहा। एकतरफा चुनाव नहीं था। इसलिए विस्तृत एनालिसिस किया जाएगा। हमने 18 टिकट महिलाओं को दिया था जिसमें 11 सीट महिलाएं जीतकर आईं।'