कम या जीरो एडवांस टैक्स देने वालों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का शिकंजा, 5 लाख लोगों को भेजा नोटिस

25 लाख ऐसे मामले आयकर विभाग के सामने आए हैं। जिसमें अच्छी खासी आये वाले लोगों ने अपना टैक्स कम भरा है या फिर भरा ही नहीं है।

Publish: Sep 05, 2023, 11:13 AM IST

Image courtesy- TCNet
Image courtesy- TCNet

नई दिल्ली। आयकर विभाग अब शून्य या कम एडवांस टैक्स भरने वाले 3 से 5 लोगों को बीते 5 महीने में नोटिस भेज चुका है। विभाग ने पिछले वित्त वर्ष और चालू वित्त वर्ष के आंकड़ों को खंगाला तो पाया कि 25 लाख ऐसे लोग हैं जिनकी इनकम अच्छी खासी है लेकिन व टैक्स नहीं भरते हैं या फिर कम भरते हैं। कई लोग महंगा महंगा सामान खरीद रहे हैं लेकिन इनकम टैक्स नहीं दे रहे हैं।

विभाग के एक अ​धिकारी ने बताया कि ऐसे कई मामलों सामने आए हैं। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में भरे गए एडवांस टैक्स के आंकड़ों को देखने के बाद पता चला है कि करदाताओं ने जितनी महंगी खरीदारी की है लेकिन उसकी तुलना में काफी कम कर चुकाया है। यह बहुत बड़ी गड़बड़ी है विभाग अब ऐसे लोगों को नोटिस भेज रहा है। आयकर विभाग ने नोटिस भेजने का कदम एडवांस टैक्स की दूसरी किस्त भरे जाने से ठीक पहले उठाया है। दूसरी किस्त 15 सितंबर तक चुकाई जानी है।

जानकारी के अनुसार पिछले 3-4 साल में ऐसे करदाता बड़ गए हैं जो टैक्स की चोरी करते हैं और कम टैक्स भरते हैं या फिर 0 टैक्स देते हैं। नोटिस जारी करने के बाद ऐसे करदाताओं को कर की चोरी करने से रोकने में मदद मिलेगी। बता दें किसी भी वित्त वर्ष में एडवांस टैक्स चार किस्तों – जून, सितंबर, दिसंबर और मार्च में भरा जाता है। करदाता अपनी अनुमानित आय के हिसाब से इन महीनों में टैक्स भरते हैं। 

लोगों के कर चोरी करने से अप्रैल से जुलाई के बीच सकल कर प्राप्ति केवल 2.8 फीसदी बढ़ी है। और शुद्ध कर राजस्व में करीब 13 फीसदी की कमी देखी गई है। जिसके चलते विभाग ने अब टैक्स चोरी करने वाले लोगों को नोटिस भेजकर उनपे शिकंजा कसा है। जिन मामलों में नोटिस भेजे गए हैं, उनमें से फार्मा, स्वास्थ्य सेवा, रसायन जैसे क्षेत्रों से जुड़े कुछ करदाता शामिल हैं जो अच्छा कमाते हैं लेकिन कर नहीं देते हैं। उन करदाताओं को भी नोटिस भेजे गए हैं, जिन्होंने पिछले वर्ष में शेयर बाजार में अच्छा मुनाफा कमाया है और महंगी अचल संप​त्तियां, वाहन, फार्म हाउस आदि खरीदे हैं।