डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, पहली बार डॉलर के भाव 77 रुपए के पार

रुपया में पिछले 1 हफ्ते में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है जबकि रुपया इस साल अब तक 4 फीसदी गिरा है, फिलहाल 10.06 बजे डॉलर के मुकाबले 77.31 के स्तर पर नजर आ रहा है, विदेशी निवेशकों की लगातार बिकवाली के कारण रुपया टूट रहा है

Updated: May 09, 2022, 11:52 AM IST

डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, पहली बार डॉलर के भाव 77 रुपए के पार

नई दिल्ली। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में आज भरी गिरावट आई है। डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर फिसल गया है। पहली बार एक डॉलर का भाव 77 रुपये के पार चला गया है। ग्लोबल इक्विटी मार्केट में आई गिरावट और महंगाई से जुड़ी चिंता रुपये पर अपना असर दिखा रही है। 

डॉलर के मुकाबले रुपया आज 21 पैसे कमजोर होकर 76.92 के मुकाबले 77.13 के स्तर पर खुला है। सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपया 77.42 पर पहुंच गया, जो अभी तक का रुपये का सबसे निचला स्तर है। रुपया में पिछले 1 हफ्ते में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है जबकि रुपया इस साल अब तक 4 फीसदी गिरा है। फिलहाल डॉलर के मुकाबले 77.31 के स्तर पर नजर आ रहा है।

इससे पहले शुक्रवार को रुपया, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 55 पैसे टूटकर 76.90 पर बंद हुआ था। विदेशी निवेशकों की लगातार बिकवाली के चलते रुपये में कमजोरी आ रही है। विदेशी निवेशक भारत में लगातार 7वें महीने नेट सेलर रहे है। अप्रैल महीने में एफआईआई ने 22.31 अरब डॉलर की बिकवाली की है।

बता दें कि डॉलर के मुकाबले रुपये मे कमजोरी का असर आम आदमी और देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ता है। कमजोर रुपये से विदेशों से इम्पोर्टेड सामान और महंगे हो जाएंगे। हालांकि निर्यातकों के लिये रुपये में कमजोरी अतिरिक्त कमाई का जरिया है।