मुनाफ़ा वसूली के कारण 746 अंक नीचे बंद हुआ सेंसेक्स, निवेशकों ने गंवाए 2 लाख करोड़

Stock Market Update: 50 हज़ार का आंकड़ा छूने के अगले ही दिन घरेलू बाजार में भारी गिरावट, 746 अंक नीचे बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी में भी 218 अंकों की गिरावट

Updated: Jan 22, 2021, 06:40 PM IST

मुनाफ़ा वसूली के कारण 746 अंक नीचे बंद हुआ सेंसेक्स, निवेशकों ने गंवाए 2 लाख करोड़
Photo Courtesy : Business Standard

मुंबई। पचास हज़ार का एतिहासिक स्तर छूने के अगले ही दिन शेयर बाज़ार में भारी मुनाफा वसूली देखने को मिली। कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन आज सेंसेक्स 746 अंक टूटकर बंद हुआ। बाजार की इस गिरावट के कारण आह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप भी घटकर 1.95 लाख करोड़ रह गया है। बाजार के इस गिरावट की वजह से निवेशकों को 2 लाख करोड़ रुपए का चूना लगा है। वैसे तो इसके संकेत तभी मिल गए थे, जब गुरुवार को सेंसेक्स एतिहासिक ऊंचाई छूने के बाद 167 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ था। 

शुक्रवार को बीएसई का सेंसेक्‍स 746 अंक नीचे 48,879 के स्‍तर पर बंद हुआ है। एनएसई के निफ्टी में भी तेज गिरावट देखने को मिली। निफ्टी आज 218 अंकों की गिरावट के साथ 14,372 पर बंद हुआ है। इस गिरावट के लिए बैंक, फाइनेंशियल और मेटल शेयरों में जोरदार बिकवाली काफी हद तक जिम्मेदार है। ग्‍लोबल संकेतों की बात करें तो एशियाई बाजारों में बिकवाली हावी है जबकि अमेरिकी बाजारों से भी संकेत कमजोर हैं।

ऑटो सेक्टर से कारोबार को मिला सपोर्ट

हालांकि ऑटो और आईटी सेक्‍टर्स से बाजार को कुछ सपोर्ट मिला। ऑटो इंडेक्‍स 1.5 फीसदी से ज्‍यादा मजबूत हुआ है। कारोबार में निफ्टी पर प्रमुख 12 में से 10 इंडेक्‍स में कमजोरी रही। बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्‍स में 3 फीसदी और 2.5 फीसदी कमजोरी देखने को मिली है। वहीं मेटल इंडेक्‍स की बाते करें तो यह 4 फीसदी कमजोर हुआ है। इसके अलावा रियल्‍टी इंडेक्‍स में 3 फीसदी के करीब कमजोरी दर्ज की गई है वहीं फार्मा, एफएमसीजी इंडेक्‍स भी नीचे रहे।

यह भी पढ़ें: इस साल 25 फ़ीसदी गिर सकती है देश की GDP, देश के जानेमाने अर्थशास्त्री की चेतावनी

एक्सिस बैंक 5 फीसदी कमजोर हुआ

आज के कारोबार में एक्सिस बैंक के शेयर को बड़ा झटका लगा। यह बैंक 5 फीसदी की गिरावट के आज टॉप लूजर्स की लिस्ट में शामिल हुआ। कारोबार में सेंसेक्‍स 30 के 24 शेयरों में गिरावट देखने को मिली। सिर्फ 6 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए हैं। आज के टॉप गेनर्स में बजाज ऑटो, एचयूएल, अल्‍ट्राटेक सीमेंट, टीसीएस, बजाज फिनसर्व और इंफोसिस शामिल है। वहीं टॉप लूजर्स में एक्सिस बैंक, एशियन पेंट, एसबीआई, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बजाज फाइनेंस शामिल हैं।