त्योहारी सीजन में शेयर बाजार में हाहाकार, 5 दिन में निवेशकों ने खोया 15 लाख करोड़ रूपये

Share Market Update: शेयर बाजार में बुधवार के ट्रेंड में भी निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। सेंसेक्स 522 अंक गिरकर 64,049 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी में भी 159 अंक की गिरावट दर्ज की गई।

Updated: Oct 25, 2023, 06:17 PM IST

मुंबई। इजरायल-हमास युद्ध ने वैश्विक आर्थिक व्यवस्था को अनिश्चितता में ढ़केल दिया है। भारतीय बाजार भी इससे अछूता नहीं रह गया है। त्योहारी सीजन में भारतीय शेयर बाजार में हाहाकार मचा हुआ है। बुधवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में शेयर मार्केट में भारी गिरावट दर्ज की गई। पिछले पांच कारोबारी सत्र में निवेशकों के 15 लाख करोड़ रुपए डूब गए।

दरअसल, विदेशी निवेशकों की भारी बिकवाली के चलते बाजार में चार कारोबारी सत्र से अफरातफरी का माहौल था। चार वर्किंग डेज में भी बाजार संभल नहीं सका था। निवेशकों को उम्मीद थी कि दशहरे की छुट्टी के बाद शेयर मार्केट में रौनक लौटेगी। लेकिन बुधवार को भी निवेशकों को निराशा हाथ लगी। 

सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 25 में गिरावट और सिर्फ 5 में तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स 522 अंक (0.81%) गिरकर 64,049 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी में भी 159 अंक (0.83%) की गिरावट रही, यह 19,122 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे कमजोर होकर 83.18 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। बैंकिंग और IT शेयर्स में सबसे ज्यादा बिकवाली देखने को मिली।

आम निवेशक यह नहीं समझ पा रहे हैं कि ये गिरावट क्यों चल रही है और यह कब थमेगी? एक्सपर्ट्स भी इस गिरावट के पीछे 1 या 2 नहीं, बल्कि मल्टीपल कारण बता हैं। कुछ बड़े कारणों में इजरायल हमास युद्ध और मिडल ईस्ट देशों में तनाव, अमेरिकी बॉन्ड यील्ड का बढ़ना, और सितंबर तिमाही के कमजोर संभावित नतीजे शामिल हैं।