बिरयानी की बादशाहत बरकरार, लोगों को मीठे में भाया गुलाब जामुन और रसमलाई

स्वीगी की रिपोर्ट का दावा इस साल 115 ऑर्डर हर मिनट के दर से ऑर्डर की गई चिकन बिरयानी, समोसा, पावभाजी के साथ मिठाइयों में सबसे ज्यादा गुलाब जामुन और रसमलाई की गई पसंद

Publish: Dec 22, 2021, 02:53 PM IST

बिरयानी की बादशाहत बरकरार, लोगों को मीठे में भाया गुलाब जामुन और रसमलाई
Photo Courtesy: social news

भारतीयों को खाने में सबसे ज्यादा बिरयानी, समोसा और पावभाजी पसंद है। वहीं जब मीठे की बात आती है तो बड़ी संख्या में लोग गुलाब जामुन और रसमलाई खाना पसंद करते हैं। वेज बिरयानी नहीं बल्कि चिकन बिरयानी की डिमांड बढ़ी है। ये मजेदार खुलासे ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी की सालाना रिपोर्ट में हुए हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार जनवरी 2021 से अब तक देशभर में स्वीगी एप पर सबसे ज्यादा चिकन बिरयानी के ऑर्डर्स मिले हैं। हर मिनट औसतन 115 बिरयानी के ऑर्डर मिले हैं। जबिक पिछले साल हर मिनट 90 आर्डर मिले थे, साल 2020 में 3.5 करोड़ लोगों ने बिरयानी का ऑर्डर दिया था। वहीं इस बिरयानी को पसंद करने वालों की संख्या बढ़कर 5.5 करोड़ से अधिक हो गई है।

चिकन बिरयानी के ऑर्डर कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और लखनऊ में किए गए। वहीं स्नैक्स कैटेगरी में शुद्ध देसी स्नैक समोसे ने बाजी मारी है। वहीं स्विगी ऐप पर इस साल पावभाजी के 21 लाख ऑर्डर मिले हैं। वहीं स्वीट डिश में गुलाब जामुन के कुल 2.1 मिलियन ऑर्डर मिले वहीं रसमलाई को 1.27 मिलियन लोगों ने पसंद किया।

 

इस रिपोर्ट में निकली एक दिलचस्प बात यह है कि रात 10 बजे के बाद मिले ऑर्डर में स्नैकिंग पैटर्न बदला हुआ मिला। इन ऑर्डर्स में गार्लिक ब्रेड, पनीर, पॉपकॉर्न और फ्रेंच फ्राइज़ जैसी रेसेपीज भी ट्राय की।

कोरोना काल में लोग हेल्थ कॉन्शस भी रहे। इस साल स्वीगी पर हेल्दी फूड के लिए सर्च दोगुनी रही। हेल्दी फूड आइटम्स के ऑर्डर में 200 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली। बेंगलुरु में सबसे ज्यादा लोगों ने हेल्दी मील पसंद किया वहीं दूसरे नंबर पर हैदराबाद और तीसरे नंबर पर मुंबई रहा।

इस साल स्वीगी के जरिए लोगों ने कीटो और वीगन फूड भी मंगवाए। कीटो ऑर्डर्स में 23 प्रतिशत औऱ वीगन फूड में 83 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। वहीं अगर एशिया के टॉप के 3 व्यंजनों की बात करें तो इंडियन और चायनीज फूड ने बाजी मारी है। इसके बाद मेक्सिकन और कोरियाई फूड को पसंद किया गया है। statistics order analysis swiggy को फूड डिलिवरी, ग्रॉसरी ऑन इंस्टामार्ट, पिक अप और डॉप सर्विस बाय स्विगी जेनी और हेल्थहब सहित उसकी सभी सेवाओं को मिले ऑर्डर्स के आधर पर यह रिपोर्ट जारी की गई है।