अफगानिस्तान की सबसे भयावह तस्वीर, ख़ौफ़ ऐसा कि प्लेन के पहिए से लटके लोग, ऊपर उठते ही हवा में छूट गए हाथ

अफगानिस्तान में तालिबान का खौफ, मुल्क छोड़ने को मजबूर नागरिक, काबुल एयरपोर्ट पर अफरा तफरी, एक के ऊपर एक लदे जा रहे हैं लोग, सामने आया उड़ते विमान से गिरने का वीडियो

Updated: Aug 16, 2021, 07:22 PM IST

अफगानिस्तान की सबसे भयावह तस्वीर, ख़ौफ़ ऐसा कि प्लेन के पहिए से लटके लोग, ऊपर उठते ही हवा में छूट गए हाथ

काबुल। अफगानिस्तान पर तालिबानी आतंकियों का पूरी तरह कब्जा होने के बाद देशभर में दहशत का माहौल है। इसी बीच राजधानी काबुल से अबतक कि सबसे भयावह तस्वीर सामने आई है। यहां तीन लोग उड़ते विमान से गिर गए। बताया जा रहा है कि विमान के भीतर जगह नहीं मिलने पर वे प्लेन को पकड़कर लटक गई थे। इस दौरान प्लेन जैसे ही आसमान में ऊपर गई, हवा के तेज थपेड़ों के सामने उनकी पकड़ हार गई और वे एक के बाद एक विमान से नीचे गिर गए।

देश छोड़ने की जद्दोजहद तीनों अफगान नागरिकों की जान पर बन आई। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें छोटे-छोटे तीन लोग प्लेन से गिरते दिखाई दे रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्थानीय लोगों ने इन घटना की पुष्टि की है। 

ऐसी ही एक और तस्वीर सामने आई है, जिसमें देखा जा सकता है कि तालिबानी आतंकियों से बचने के लिए लोग प्लेन के ऊपर चढ़ गए हैं। इन हृदयविदारक दृश्यों को देखकर समझा जा सकता है कि तालिबानी आतंकियों ने अफगानिस्तान में किस तरह से क्रूरतापूर्ण रवैया अपनाया है। 

इसके पहले एक वीडियो सामने आई थी जिसमें देखा जा सकता है कि रनवे पर दौड़ रहे प्लेन के साथ यात्रियों की भारी भीड़ दौड़ रही है और कुछ लोग तो अपनी जान की परवाह किए बगैर दौड़ती प्लेन में घुंसने का प्रयास कर रहे हैं। 

एयरपोर्ट पर हो रही इस भगदड़ के दौरान गोलीबारी में कम से कम पांच लोगों के मरने की भी खबर है। बताया जा रहा है कि प्लेन में चढ़ने के लिए जब भगदड़ हुई तब लोगों पर गोलियां चलाई गई और इसमें ये लोग मारे गए। काबुल एयरपोर्ट को फिलहाल भारी भीड़ और अफरातफरी के चलते बंद कर दिया गया है। हवाई अड्डे पर हजारों की संख्या में लोग उमड़े हैं। वे किसी भी फ्लाइट से अफगानिस्तान छोड़कर कहीं भी भाग जाना चाहते हैं। कई वीडियो ऐसे भी आए हैं, जिसमें लोग बमुश्किल विमानों में धक्कामुक्की कर घुसते दिखे हैं। 

इसी बीच पूरे अफगानिस्तान के एयरस्पेस को भी बंद कर दिया गया है। इससे भारत के उन लोगों को भी झटका लगा है, जो अफगानिस्तान से निकलकर वतन वापसी की उम्मीद लगाए बैठे हैं। तालिबान काबुल में आजादी की अपनी पहली सुबह मना रहा है। पूरे शहर में सफेद तालिबानी झंडे दिखाई दे रहे हैं। इस दौरान लड़ाकों द्वारा लूटपाट करने की भी खबरें आ रही है।

यह भी पढ़ें: तालिबानी हुकूमत: बिना हिजाब पहने एयरपोर्ट के पास पहुंची महिलाओं को मारी गोली, बदहवास भागे जा रहे हैं लोग

उधर काबुल शहर से बाहर निकलने का रास्ता खोजने की कोशिश में कारों की लंबी कतारें लग गई हैं। लोग इधर-उधर बदहवास भागे जा रहे हैं। उधर बैंकों में भी भारी भीड़ है। लोग जल्द से जल्द अपनी सेविंग्स निकालना चाहते हैं। एटीएम के बाहर भी भारी भीड़ है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि लोग किताबें जला रहे हैं और महिलाऐं बुरका खरीद रही हैं।