Coronavirus : जी मिचलाना और दस्त भी है कोरोना का लक्षण

अमेरिका की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन संस्था ने कोरोना वायरस के तीन नए लक्षणों की पहचान की है

Publish: Jun-29, 2020, 05:55 PM IST

Coronavirus : जी मिचलाना और दस्त भी है कोरोना का लक्षण
Pic: Swaraj Express

अमेरिका की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन संस्था ने कोरोना वायरस के तीन नए लक्षणों की पहचान की है। इन तीन नए लक्षणों में नाक बहना या उसका आंशिक रूप से बंद हो जाना, जी मिचलाना और दस्त शामिल हैं। संस्था ने अब तक कोरोना वायरस के कुल 12 लक्षण पता लगाए हैं। संस्था द्वारा पहचाने गए अन्य लक्षण बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत, शरीर और नसों में दर्द, सिरदर्द, सूंघने और स्वाद की क्षमता कम हो जाना या खत्म हो जाना इत्यादि शामिल हैं। संस्था का मानना है कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में इन लक्षणों के अलग-अलग संयोजन पाए जा सकते हैं।

कोरोना वायरस के लक्षणों को लेकर संस्था ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि इस लिस्ट में सभी संभावित लक्षण शामिल नहीं हैं और वायरस के संपर्क में आने के बाद दो से चौदह दिन के भीतर ये लक्षण दिख सकते हैं।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने शुरुआत में केवल बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत को ही कोरोना वायरस के लक्षणों के रूप में पहचाना था। अप्रैल में संस्था ने इस लिस्ट मे 6 नए लक्षणों, ठंड लगना, नसों में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश और सूंघने और स्वाद की क्षमता में कमी , , को जोड़ा था।