चीन से आई दुनिया के लिए नई आफत, पहली बार इंसान में हुई H3N8 संक्रमण की पुष्टि

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने इस वायरस के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि एक चार वर्षीय लड़का इसे ग्रस्त हुआ था, हालांकि उसके संपर्क में आया कोई भी इंसान इस वायरस की चपेट में नहीं आया था

Updated: Apr 27, 2022, 05:36 PM IST

चीन से आई दुनिया के लिए नई आफत, पहली बार इंसान में हुई H3N8 संक्रमण की पुष्टि

बीजिंग। कोरोना वायरस के बाद अब चीन से दुनिया के लिए एक नई आफत सामने आई है। चीन में H3N8 बर्ड फ्लू का संक्रमण पाया गया है। यह पहली बार है की कोई इंसान H3N8 संक्रमण से ग्रस्त हुआ हो। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने H3N8 के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि एक चार वर्षीय लड़का इसे ग्रस्त हुआ था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन देश के हेनान प्रांत में बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन के साथ पहला मानव संक्रमण दर्ज किया गया है। मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से ये सूचना मिली। वहीं चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की ओर से जारी एक बयान में इस मामले की घोषणा की गई। लेकिन साथ ही ये कहा गया कि लोगों में इसके फैलने का जोखिम कम है। ऐसे में डरने की बात नहीं है।

यह भी पढ़ें: मोदी जी, बंद कराइए नफरत की राजनीति, 108 पूर्व नौकरशाहों ने प्रधानमंत्री को लिखा खुला खत

एनएचसी के मुताबिक बुखार सहित कई लक्षण विकसित होने के बाद बच्चा H3N8 वायरस से संक्रमित पाया गया था। राहत की बात ये है कि उसके संपर्क में आया कोई भी इंसान इस वायरस की चपेट में नहीं आया था। एनएचसी के अनुसार बच्चा अपने घर में पाले गए मुर्गियों और कौवे के संपर्क में आया था। जिसके बाद उसमें बुखार सहित कई लक्षण देखे गए और जांच करने पर वो संक्रमित पाया गया।

स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि H3N8 संस्करण पहले दुनिया में घोड़ों, कुत्तों, पक्षियों में पाया गया है। हालांकि, एच3एन8 का कोई मानव मामला सामने नहीं आया है। यानी ये दुनिया का पहला मानव मामला है। वैरिएंट में अभी तक मनुष्यों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता नहीं थी। ऐसे में बड़े पैमाने पर महामारी का जोखिम कम है।