काबुल से निकाले गए भारतीय दूतावास के सभी कर्मचारी, वायुसेना की विमान ने भरी उड़ान

CNN न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान में बिगड़ते हालातों के बीच भारतीय दूतावास के सभी कर्मचारियों को सुरक्षित रेस्क्यू किया गया है

Updated: Aug 17, 2021, 09:30 AM IST

काबुल से निकाले गए भारतीय दूतावास के सभी कर्मचारी, वायुसेना की विमान ने भरी उड़ान
Photo Courtesy: News18

काबुल। तालिबानी कब्जे में आ चुके अफगानिस्तान में बिगड़ते हालातों के बीच भारत ने अपने दूतावास से सभी कर्मचारियों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया है। CNN न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय वायुसेना की एक सी-17 ग्लोबमास्टर जहाज काबुल से मंगलवार सुबह नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी है। 

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि काबुल में हालात बिगड़ने के बाद इंडियन एम्बेसी ने बीते सोमवार को ही काम करना बंद कर दिया था। भारतीय कर्मचारियों के निकलने के बाद एम्बेसी के कामकाज को स्थानीय अफगान कर्मियों को सौंप दिया गया है। दरअसल, अफगानिस्तान में फंसे सभी भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए इंडियन एयरफोर्स का विमान सी-17 ग्लोबमास्टर कल ही काबुल पहुंच गया था।

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान की सबसे भयावह तस्वीर, ख़ौफ़ ऐसा कि प्लेन के पहिए से लटके लोग, ऊपर उठते ही हवा में छूट गए हाथ

हालांकि, काबुल एयरपोर्ट पर मची अफरातफरी के कारण  ऑपरेशन रुक गए थे। बताया जा रहा है कि दूतावास के कर्मचारियों को एयरपोर्ट तक आना भी कठिन था। सारे रास्ते असुरक्षित होने के कारण भी कल वे नहीं पहुंच सके थे।  कर्मचारियों की सुरक्षित वापसी के अब मुख्य चुनौती देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे सभी भारतीयों को वापस लाना है। 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी सूत्रों ने बताया है कि अफगानिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में फंसे करीब 120 भारतीयों को वायुसेना की विमान में एक से दो दिनों में वापस भारत लाया जाएगाा। बता दें कि अफगानिस्तान पर 20 साल के बाद एक बार फिर तालिबान का कब्जा हो गया है। तालिबान ने देश के राष्ट्रपति भवन पर भी कब्जा जमा लिया है। टोलो न्यूज के मुताबिक, यहां सत्ता हस्तांतरण की प्रकिया भी पूरी हो गई है।