Palestine Israel Conflict: PM मोदी ने किया इजरायल का समर्थन, भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी

इजराइल में आतंकवादी हमलों की खबर से स्तब्ध हूं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ित परिवारों के साथ हैं। इस कठिन घड़ी में हम इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं।

Updated: Oct 07, 2023, 06:48 PM IST

फिलिस्तीनी संगठन हमास के हमलों के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जंग का ऐलान कर दिया है। कैबिनेट के साथ इमरजेंसी मीटिंग के बाद उन्होंने कहा कि ये जंग है और हम इसे जरूर जीतेंगे। दुश्मनों को इसकी कीमत चुकानी होगी। इसके बाद इजराइली सेना ने हमास के ठिकानों पर फाइटर जेट्स से अंधाधुंध हमले किए हैं।

इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास में युद्ध के बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी बयान सामने आया है। पीएम मोदी ने इज़राइल पर हुए हमास के हमले को आतंकवादी हमला करार देते हुए इसकी निंदा की। पीएम मोदी ने कहा, 'इजराइल में आतंकवादी हमलों की खबर से स्तब्ध हूं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ित परिवारों के साथ हैं। इस कठिन घड़ी में हम इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं।' 

इजरायल में निवासरत भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी भी जारी की गई है। शनिवार तड़के हमास उग्रवादियों द्वारा गाजा से किए गए आश्चर्यजनक हमले में कम से कम 22 इजराइली मारे गए। भारतीय दूतावास की तरफ से कहा गया है कि सभी भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने की जरूरत है। विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को बिना किसी अहम कारण के हिंसाग्रस्त इलाकों में जाने से मना किया है। हिंसा वाले इलाकों में जाने से बचें। स्थानीय अधिकारियों के दिशानिर्देशों पर जरूर ध्यान दें।

भारतीय नागरिकों को शेल्टर और बंकरों में शरण लेने का सुझाव देते हुए दूतावास ने कहा कि बम से सुरक्षित रहने के लिए तैयार किए गए आश्रयों के करीब रहें। नागरिकों को अतिरिक्त जानकारी के लिए इस्राइली होम फ्रंट कमांड की वेबसाइट- https://www.oref.org.il/en को फॉलो करने का सुझाव भी दिया गया। आपात स्थिति में दूतावास से संपर्क करने के लिए हेल्पलाइन नंबर- +97235226748 पर संपर्क करने या ई-मेल आईडी- [email protected] पर संपर्क करने की सलाह दी गई है। विदेश मंत्रालय ने भरोसा दिलाया है कि दूतावास के कर्मचारी किसी भी मदद और मार्गदर्शन के लिए हर समय मौजूद रहेंगे।

बता दें कि शनिवार तड़के सुबह इजरायल में गाजा पट्टी से अंधाधुंध रॉकेट हमले किए गए। बताया जा रहा है कि हमास लड़कों ने इजरायल के तीन शहरों को निशाना बनाकर करीब 5 हजार रॉकेट दागे। इन हमलों में करीब 40 लोगों की मौत हुई है और सैंकड़ों लोग घायल हैं। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। उधर अब इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई तेज कर दिए हैं। इजरायली वायुसेना गाजा पट्टी पर अंधाधुंध हमले कर रही है।