War Live: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से की बात, UNSC में भारत के रुख को सराहा

यूक्रेन में रूसी मिशन का आज तीसरा दिन है। रूस की सेना राजधानी कीव में घुस चुकी है और वहां दोनों देशों के बीच आमने-सामने की लड़ाई शुरू हो चुकी है, इस दौरान कई धमाके भी सुनाई दिए। रूस की सेना यूक्रेन पर हमलों की रफ्तार तेज करते हुए जल्द ही कीव पर कब्जा कर सकती है।

Updated: Feb 26, 2022 02:39 PM IST

रूसी सैनिकों ने राजधानी कीव स्थित एयरपोर्ट पर कब्जा कर लिया है। इस बीच यूक्रेन ने 300 रूसी पैराट्रूपर्स से भरे दो प्लेन मार गिराने का दावा किया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने चिंता जताई है कि कीव पर रूसी सेना के कब्जे का खतरा मंडरा रहा है। उन्होंने कहा कि आज की रात हमारे लिए सबसे कठिन होने वाली है, लेकिन हमें खड़े रहना होगा।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने PM मोदी से की बात

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की है। यूक्रेन के प्रेसिडेंट जेलेंस्की ने शनिवार को ट्वीट कर पीएम मोदी से बातचीत की जानकारी दी। उन्होंने कहा की, 'मैंने पीएम मोदी से राजनीतिक समर्थन मांगा। पीएम मोदी को एक लाख से ज्यादा सैनिकों के साथ रूसी सेना के हमले के बारे में बताया।' 

 

219 भारतीयों को लेकर रवाना हुई एयर इंडिया की पहली फ्लाइट

219 भारतीयों को लेकर रवाना हुई एयर इंडिया की पहली फ्लाइट

यूक्रेन में फंसे भारतीयों में से 219 छात्रों को लेकर एयर इंडिया की पहली उड़ान रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से शनिवार दोपहर रवाना हुई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया है कि इस विमान से मुंबई एयरपोर्ट पर रात नौ बजे के आस-पास पहुंचने की उम्मीद है।

US जंग में कूदा तो एटम बम का इस्तेमाल करेंगे पुतिन: रिपोर्ट

न्यूज एजेंसी AP की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर अमेरिका और नाटो ने जंग में सीधे हिस्सा लिया तो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन एटमी हथियारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दावा एक अफसर के हवाले से किया गया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा- जंग को रोकने की जरूरत

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि हम कीव और आस-पास मुख्य जगहों को नियंत्रित कर रहे हैं। जो भी हमारे साथ आना चाहता है और मदद करना चाहता है उसका स्वागत है, हम आपको हथियार देंगे। हमें इस युद्ध को रोकने की जरूरत है। हम शांति के साथ रह सकते हैं।

अंडर ग्राउंड शेल्टर में बच्ची का जन्म

यूक्रेन की राजधानी कीव में एक 23 वर्षीय महिला ने बच्ची को जन्म दिया है। बच्ची का जन्म मेट्रो स्टेशन पर बने अंडर ग्राउंड शेल्टर में हुआ है, जहां प्रसूता छिपी हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्ची का नाम मिया रखा गया है।

यूक्रेन से छात्रों को लाने का खर्च सरकार उठाएगी: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को देश में लाने को सरकार की पहली प्राथमिकता बताया है। उन्होंने कहा है कि, 'यूक्रेन में फंसे लोगों को भारत सरकार अपने खर्च पर लाएगी। हमारे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूक्रेन के विदेश मंत्री से बातचीत की है। उन्हें यहां सुरक्षित लाने की व्यवस्था चल रही है। हम चाहते हैं कि हालात सामान्य हों।'

जेलेंस्की ने अमेरिका के प्रस्ताव को खारिज किया

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को अमेरिकी सरकार ने राजधानी कीव से निकलने को कहा था। हालांकि, जेलेंस्की ने इससे साफ इनकार कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा की, ‘यहां युद्ध चल रहा है। मुझे गोला बारूद चाहिए, यात्रा नहीं।’

रिहायशी इमारतों और नागरिकों पर रूस का हमला

यूक्रेन के कई शहरों में अब रूसी सैनिकों ने रिहायशी इमारतों और नागरिकों पर भी हमला शुरू कर दिया है। यूक्रेन की राजधानी कीव से एक रूह कंपाने वाला वीडियो सामने आया है। इसमें मिसाइल अटैक के बाद एक कार सड़क पर धु-धुकर जलने लगती है और उसमें सवार लोग चीख-चिल्ला रहे हैं।

US सहित 28 देशों ने यूक्रेन को सैन्य मदद देने पर सहमति जताई

स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका और ब्रिटेन सहित करीब 28 देशों ने यूक्रेन को सैन्य मदद के साथ मेडिकल और अन्य सहायता देने पर सहमति जताई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि उनके पश्चिमी सहयोगी देश सैन्य मदद भेज रहे हैं।

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के लिए एडवाइजरी

भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी किया है। इसमें लिखा गया है कि, 'सीमा पर तैनात भारतीय अधिकारियों से समन्वय के बिना सीमा की तरफ़ न निकलें। पश्चिमी शहरों में खाने पीने की चीज़ों के साथ जहां है वहां बने रहना बेहतर है बजाय बिना समन्वय सीमा पर पहुंच कर कठिनाई उठाने के। पूर्वी इलाक़े में अगले निर्देश तक घरों के अंदर या जहां पनाह लिए हैं वहीं रहें।'

पुतिन पर अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध

अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन और रूसी सिक्योरिटी काउंसिल के तीन सदस्यों पर प्रतिबंध लगा दिया है जिनमें विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, रक्षा मंत्री सर्गेई शोईगु और प्रथम उप रक्षा मंत्री और रूसी आर्म्ड फोर्स के चीफ़ आफ़ जेनेरल स्टाफ़ वारली गारासिमोव शामिल हैं।

 

कीव में इंटरनेट सुविधा बाधित

यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी सैनिकों के घुसने के साथ ही इंटरनेट सेवा बाधित होने की जानकारी सामने आई है। बताया जा रहा है कि राजधानी में इंटरनेट नहीं चल रहा है और इस वजह से जमीनी परिस्थितियां क्या है यह भी पता नहीं चल पा रहा है।

आज की रात सबसे कठिन: जेलेंस्की

आज की रात सबसे कठिन: जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लादिमीर जेलेंस्की ने चिंता जताई है कि कीव पर रूसी सेना के कब्जे का खतरा मंडरा रहा है। उन्होंने कहा कि, 'आज की रात हमारे लिए सबसे कठिन होने वाली है, लेकिन हमें खड़े रहना होगा। आज की रात दुश्मन हमारी क्षमता को तोड़ने की हरसंभव कोशिश करेगा, आज वे हम पर कहर बरपाएंगे।'

रूस में युद्ध के खिलाफ प्रदर्शन जारी

यूक्रेन पर रूस का अटैक कहर बनकर टूटा है। रूसी नागरिक लगातार इस युद्ध के विरुद्ध प्रदर्शन कर रहे हैं। हजारों लोगों की गिरफ्तारी और पुलिसिया कार्रवाई के बावजूद रूस के विभिन्न शहरों में लोगों का प्रदर्शन जारी है।

रूसी टेनिस प्लेयर ने कैमरे पर लिखा 'नो वॉर प्लीज'

रूस के मशहूर टेनिस खिलाड़ी एंड्रे रुबले ने युद्ध के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की है। उन्होंने दुबई में टेनिस कोर्ट के कैमरे की लेंस पर युद्ध के खिलाफ संदेश दिया। रूसी खिलाड़ी ने लेंस पर "नो वॉर प्लीज" लिखा है। इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

जंग में कूदें नागरिक: यूक्रेन

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यह भी कहा है कि आज रात राजधानी कीव पर रूसी सैनिकों का हमला होगा, लेकिन हम अपनी राजधानी कीव को नहीं गंवा सकते। उन्होंने नागरिकों से जंग में कूदने की अपील की है।'

यूक्रेन ने दो रूसी विमानों को मार गिराया

यूक्रेन ने दावा किया कि उसके सैनिकों ने एक रूसी विमान को मार गिराया है। एक विमान में 150 रूसी पैराटूपर्स सवार थे, यानी कुल 300 पैराटूपर्स से भरे विमान गिराने का दावा है इस हमले में कितने लोग मारे गए और कितने जीवित बचे इस बात की पुष्ट जानकारी नहीं मिली है।

हम बातचीत को तैयार: रूस

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि रूस का यूक्रेन पर कब्जे का कोई इरादा नहीं है। अगर यूक्रेन की सेना हथियार डालती है तो मॉस्को बातचीत के लिए तैयार है।