प्रेस फ्रीडम और मानवाधिकार के मुद्दे पर पीएम मोदी से की बात: राष्ट्रपति बाइडेन

जो बाइडेन ने कहा है कि उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बातचीत में मानवाधिकार, सिविल सोसायटी की भूमिका और प्रेस स्वतंत्रता के मुद्दे उठाए।

Updated: Sep 11, 2023, 09:36 AM IST

हनोई। जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन वियतनाम पहुंचे। हनोई में पत्रकारों से बातचीत के दौरान जो बाइडेन ने कहा कि हमेशा की तरह उन्होंने इस बार भी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत में मानवाधिकार, सिविल सोसायटी की भूमिका और प्रेस स्वतंत्रता के मुद्दे उठाए। उन्होंने कहा कि किसी भी देश को मजबूत और समृद्ध बनाने के लिए यह बहुत जरूरी है।

बाइडेन अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के साथ खास बातचीत भी की और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से दिए गए डिनर का हिस्सा भी रहे। अब वियतनाम पहुंचकर जो बाइडेन ने प्रेस से बातचीत में कहा कि पीएम मोदी की उनके साथ जिन मुद्दों पर खास चर्चा रही उनमें मानव अधिकार और मीडिया की आजादी भी शामिल थे। बाइडेन ने यह भी कहा कि पीएम मोदी के साथ वार्ता में भारत-अमेरिका रिश्तों को मजबूत करने की दिशा में कदम उठाने की बात हुई।

बता दें कि मोदी-बाइडेन द्विपक्षीय वार्ता के बाद व्हाइट हाउस और अमेरिका से राष्ट्रपति के साथ आए पत्रकारों ने जो बाइडेन और मोदी से सवाल पूछने की अनुमति मांगी थी। लेकिन कई बार के आग्रह के बावजूद भारत ने इसकी इजाजत नहीं दी। अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सलीवन के हवाले से कहा कि भारत ने इस तर्क के साथ प्रेस कांफ्रेंस की इजाजत नहीं दी कि यह द्विपक्षीय वार्ता प्रधानमंत्री आवास में हो रही है, और वहां ऐसी किसी प्रेस कांफ्रेंस की परंपरा नहीं है।

पत्रकारों को सवाल पूछने की अनुमति नहीं दिए जाने को लेकर विपक्षी दल कांग्रेस केंद्र सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस ने प्रेस स्वतंत्रता को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा है। वहीं, अब बाइडेन का बयान सामने आने के बाद कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने कहा, 'पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से कहा कि न प्रेस कॉन्फ्रेंस करूंगा, न करने दूंगा। इसका कोई असर नहीं हुआ। बाइडेन वियतनाम में वही बातें कह रहे हैं जो उन्होंने पीएम मोदी के सामने कही थीं।'