सुरंग अभी भी अंधेरा है, कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई: UNGA में बोले WHO चीफ

कोरोना वायरस महामारी का अंत कब होगा इसे लेकर डब्ल्यूएचओ प्रमुख डॉ टेड्रोस ने कहा कि सुरंग अभी भी अंधेरा है, अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है

Updated: Sep 23, 2022, 09:51 AM IST

सुरंग अभी भी अंधेरा है, कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई: UNGA में बोले WHO चीफ

जिनेवा। कोरोना वायरस महामारी के खात्मे को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस का बड़ा बयान सामने आया है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने गुरुवार को यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली (UNGA) को बताया कि महामारी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने इस दावे को खारिज कर दिया कि कोविड-19 महामारी का अंत करीब है। डॉ टेड्रोस ने कहा कि सुरंग अभी भी अंधेरा है।

दरअसल, पिछले हफ्ते ही टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने पत्रकारों से कहा कि दुनिया महामारी को खत्म करने के लिए इनती बेहतर स्थिति में कभी नहीं थी. अंत करीब है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन रविवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में ये कहते दिखे कि संयुक्त राज्य में महामारी खत्म हो गई है। लेकिन अब WHO प्रमुख ने कहा कि अंत को देख सकते हैं का मतलब यह नहीं है कि हम अंत में हैं।

टेड्रॉस ने दोहराया कि महामारी को समाप्त करने के लिए दुनिया अब तक की सबसे अच्छी स्थिति में है।ऐसा इसलिए क्योंकि मौजूदा समय में साप्ताहिक मौतों की संख्या में गिरावट जारी है। जो संख्या जनवरी 2021 में जो चरम पर थे, उसका सिर्फ 10 प्रतिशत अब रह गया है। 

टेड्रोस ने बताया कि दुनिया की दो-तिहाई आबादी को टीका लगाया गया है, जिसमें तीन-चौथाई स्वास्थ्य कार्यकर्ता और वृद्ध लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा, 'हमने ढाई साल एक लंबी, अंधेरी सुरंग में बिताए हैं, और अब हम उस सुरंग के अंत में प्रकाश को देखना शुरू कर रहे हैं।' हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा, "अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। सुरंग अभी भी अंधेरा है, कई बाधाएं हैं जो हमें परेशान कर सकती हैं, अगर हम ध्यान नहीं देते हैं।'