बैतूल में अब तीसरे चरण में होगा मतदान, बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद चुनाव आयोग ने बदला कार्यक्रम

अशोक भवाली का हार्ट अटैक से निधन हो गया था, अब 7 मई को होगी वोटिंग

Updated: Apr 10, 2024, 02:56 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की बैतूल संसदीय सीट पर अब तीसरे चरण में मतदान होंगे। बैतूल लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी के निधन के चलते चुनाव आयोग ने कार्यक्रम बदल दिया है। 

बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी अशोक भवाली का हार्ट अटैक से निधन हो गया था। जिसके बाद निर्वाचन आयोग ने इस सीट पर चुनावी प्रक्रिया को स्थगित कर दिया था। 

बुधवार को निर्वाचन आयोग ने इस सीट के लिए निर्वाचन प्रक्रिया की नई तारीखों का ऐलान कर दिया। पहले इस सीट पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होने थे। लेकिन अब इस सीट पर 7 मई को वोटिंग होगी। इसके साथ ही बसपा का प्रत्याशी इस सीट के लिए 12 से 19 अप्रैल के बीच नामांकन दाखिल कर सकेगा। 

मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं। पिछली बार बीजेपी को 28 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि कांग्रेस को सिर्फ छिंदवाड़ा सीट पर ही जीत हासिल हुई थी। दोनों पार्टियों ने चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। 

यह भी पढ़ें : कांग्रेस सबको साथ लेकर चलती है, संयुक्त प्रेस वार्ता में दिग्विजय सिंह ने बताया कांग्रेस का रोडमैप

कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को मध्य प्रदेश के दौरे पर आए थे। उन्होंने सिवनी और शहडोल में जनसभाओं को संबोधित किया था। जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को जबलपुर में रोड शो किया और फिर मंगलवार को बालाघाट में भाजपा प्रत्याशी के लिए प्रचार किया।

यह भी पढ़ें : झूठ की बौछार करने से इतिहास नहीं बदलता, राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला

कांग्रेस ने भी 28 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। जबकि खजुराहो की सीट इंडिया गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी के खाते में गई थी लेकिन रिटर्निंग ऑफिसर ने पुरानी नामावली और नामांकन फ़ॉर्म में हस्ताक्षर ना होने का हवाला देते हुए सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन निरस्त कर दिया। हालांकि कांग्रेस इस सीट से किसी अन्य उम्मीदवार का समर्थन करने पर विचार कर रही है।