भोपाल में नाइट कर्फ्यू खत्म, रात 10 बजे तक खुलेंगी सभी दुकानें

भोपाल के कलेक्टर ने आदेश जारी कर हटाया नाइट कर्फ्यू, लोगों की आवाजाही पर पाबंदी नहीं, लेकिन ज़रूरत पड़ने पर ही बाहर निकलने की अपील

Updated: Dec 07, 2020, 07:27 PM IST

भोपाल में नाइट कर्फ्यू खत्म, रात 10 बजे तक खुलेंगी सभी दुकानें
Photo Courtesy: Freepress Journal

भोपाल। मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अब नाइट कर्फ्यू पूरी तरह से खत्‍म कर दिया गया है। इसके साथ ही राजधानी में बाजार भी रात 10 बजे तक खुलेंगे। भोपाल के कलेक्टर कार्यालय से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। कलेक्टर ने लोगों से अपील की है कि जरूरत पड़ने पर ही देर रात घर से निकलें। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में बैठक के दौरान यह कहा था कि इंदौर और भोपाल के कलेक्टर चाहें तो रात 10 बजे तक बाजार खोलने पर विचार कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार ने पिछले महीने ही कोरोना महामारी के तेज़ी से बढ़ते मामलों को देखते हुए भोपाल में रात का कर्फ्यू लगा दिया था। इस दौरान बाजार भी रात 8 बजे बंद करने के आदेश जारी हो गए थे। इसी दौरान शराब की दुकानों को रात 10 बजे तक खोलने के आदेश दे दिए गए थे। जिसे लेकर कांग्रेस ने सवाल भी उठाया था। आदेश के मुताबिक लोग रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक घर से नहीं निकल सकते थे।

हालांकि इस दौरान देखा गया था कि लोग नाइट कर्फ्यू के दिशानिर्देशों का पालन नहीं कर रहे थे। भोपाल की सभी जगहों पर रात के 11-12 बजे तक भीड़ लगी रहती थी और प्रशासन कर्फ्यू के दौरान आवाजाही रोक पाने में भी सक्षम नहीं दिख रहा थी।

बता दें कि कर्फ्यू को लेकर पिछले महीने विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा की अध्यक्षता में प्रबंधन कमेटी की बैठक हुई थी। बैठक में कलेक्टर अविनाश लवानिया, डीआईजी इरशाद वली, पूर्व मंत्री एवं विधायक पीसी शर्मा, विधायक विष्णु खत्री शामिल हुए थे। दूसरी ओर भोपाल क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में भी नाइट कर्फ्यू और कोरोना की रोकथाम के लिए जरूर कदम उठाने पर आम सहमति बन गई थी। व्यापारियों ने बाजार 8 बजे से बंद करने की सहमति लिखित रूप से दी थी।