दमोह से राहुल लोधी घोषित हुए बीजेपी के उम्मीदवार

दमोह सीट राहुल लोधी के कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में जाने की वजह से ही खाली हुई थी.. अब बीजेपी को फिर से राहुल लोधी के 2018 की कामयाबी दोहराने की उम्मीद है

Updated: Mar 26, 2021, 10:06 AM IST

दमोह से राहुल लोधी घोषित हुए बीजेपी के उम्मीदवार
Photo Courtesy: Zee News

भोपाल। बीजेपी ने दमोह उपचुनाव को लेकर अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। बीजेपी ने कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए राहुल लोधी को ही अपना उम्मीदवार घोषित किया है। हालांकि राहुल लोधी का नाम पहले से ही तय माना जा रहा था। लिहाज़ा राहुल लोधी की उम्मीदवारी की घोषणा महज़ औपचारिकता ही मानी जा रही है। 

यह भी पढ़ें :दमोह उपचुनाव: अजय टंडन लड़ेंगे कांग्रेस के टिकट पर चुनाव

इससे पहले, राहुल लोधी को टिकट देने की राह न तो बीजेपी के लिए आसान थी और न ही खुद टिकट पाना राहुल लोधी के लिए इतना आसान था। दमोह सीट पर मलैया परिवार भी अपनी दावेदारी ठोक रहा था। जयंत मलैया और उनके बेटे सिद्धार्थ मलैया का नाम भी टिकट पाने की होड़ में चल रहा था। लेकिन आखिरकार बीजेपी ने राहुल लोधी के नाम पर ही अंतिम मुहर लगाई। 

यह भी पढ़ें :बीच चुनाव बीजेपी के हो लिए राहुल लोधी, 35 करोड़ का हिसाब बताते-बताते खुद बदला पाला

हालांकि राहुल लोधी की उम्मीदवारी घोषित किए जाने से पहले ही जयंत मलैया के बेटे सिद्धार्थ मलैया ने सार्वजनिक तौर पर यह कहा था कि वे और उनका परिवार राहुल लोधी की उम्मीदवारी का समर्थन करेगा और साथ ही उपचुनाव में राहुल लोधी को अपना समर्थन भी देंगे। लेकिन मलैया परिवार के इस सार्वजनिक स्वीकारोक्ति के बावजूद उपचुनाव में पार्टी के अंदर भीतरघात को रोकना बीजेपी हाईकमान के लिए बड़ी चुनौती है। बीजेपी ने पीडबल्यूडी मंत्री और पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव को दमोह उपचुनाव का प्रभारी नियुक्त किया है। 

यह भी पढ़ेंमुंबई के अस्पताल में भीषण आग लगने से 2 लोगों की मौत, ज़्यादातर कोरोना मरीज़ थे अस्पताल में भर्ती

दूसरी तरफ कांग्रेस ने दमोह सीट से पूर्व ज़िला अध्यक्ष अजय टंडन को अपना उम्मीदवार बनाया है। अजय टंडन की उम्मीदवारी घोषित किए जाने से पहले मनु मिश्रा का नाम भी टिकट पाने की रेस में चल रहा था। अजय टंडन की उम्मीदवारी घोषित किए जाने के बाद कांग्रेस में भी भितरघात की गुंजाइश बढ़ गई थी। लेकिन कांग्रेस ने इस चुनौती से निपटने के लिए तुरंत ही मनु मिश्रा को दमोह से कांग्रेस का ज़िला अध्यक्ष नियुक्त कर दिया। 

यह भी पढ़ें :कोरोना के पांच से ज़्यादा केस वाले क्षेत्रों में बनेगा माइक्रो कंटेनमेंट, नाइट कर्फ्यू की अवधि पर फैसला आज

दमोह विधानसभा सीट पर उपचुनाव 17 अप्रैल को होने हैं। सीट पर नामंकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 30 मार्च है। दमोह उपचुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे। यह सीट राहुल लोधी के कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई है। राहुल लोधी 2018 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीत कर आए थे। 

सत्ता परिवर्तन के बाद जब बड़ा मलहरा से विधायक और उनके चचेरे भाई प्रद्युम्न सिंह लोधी बीजेपी में शामिल हुए। तभी से राहुल लोधी के भी कांग्रेस छोड़ने की अटकलें शुरू हो गईं। शालांकी उस दौरान राहुल लोधी ने यह साफ कहा था कि वे कांग्रेस का साथ नहीं छोड़ेंगे। लेकिन नवंबर महीने में हुए उपचुनाव से ठीक पहले राहुल लोधी बीजेपी में शामिल हो गए।