सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल के टॉयलेट में लगे थे CCTV कैमरे, स्कूल प्रबंधन पर गंभीर धाराओं में FIR

रतलाम के नामली स्थित सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल का मामला, बॉयज होस्टल में लगाए गए थे सीसीटीवी कैमरे, परिजनों ने चाइल्ड हेल्प लाइन पर की थी शिकायत, अब प्रबंधन के खिलाफ एफआइआर।

Updated: Mar 18, 2023, 10:57 AM IST

रतलाम। मध्य प्रदेश के रतलाम जिले से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां नामली स्थित सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल में बॉयज टॉयलेट में सीसीटीवी कैमरा लगाए गए थे। मामला सामने आने के बाद नामली थाना पुलिस ने स्कूल प्रबंधन के विरुद्ध आईटी एवं पॉक्सो एक्ट में प्रकरण दर्ज कर लिया है।

बताया जा रहा है कि अगस्त 2022 में स्कूल प्रबंधन द्वारा बॉयज टॉयलेट में सीसीटीवी कैमरा लगाए गए थे। इसके बाद बच्चों और परिजनों ने इसकी शिकायत चाइल्ड हेल्प लाइन पर की थी।  स्कूल परिसर में जांच करने पहुंचे चाइल्ड लाइन के सदस्यों ने मौके पर पाया था कि टॉयलेट में सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। जिस पर स्कूल प्रबंधन ने बच्चों द्वारा टॉयलेट गंदे चित्र बनाने और तोड़फोड़ किए जाने की दलील पेश की थी। 

यह भी पढ़ें: इंदौर कोर्ट ने जारी किया KRK के ख़िलाफ़ गिरफ्तारी वारंट, मनोज वाजपेयी ने किया है मानहानि का केस

जांच दल के सदस्यों के बयान के आधार पर नामली थाना पुलिस ने स्कूल प्रबंधन के विरुद्ध धारा 66 ई,आईटी एक्ट एवं पास्को एक्ट में प्रकरण दर्ज कर लिया है। हैरानी कि बात ये है कि इससे पहले जांच करने पहुंची मध्य प्रदेश बाल संरक्षण आयोग की टीम ने स्कूल प्रबंधन को इस गंभीर मामले में क्लीन चिट दे दी थी।

स्कूल प्रबंधन ने इस मामले के नोटिस में जवाब में यह दलील दी थी कि शरारती बच्चों के द्वारा टॉयलेट की दीवारों पर गंदे चित्र और कमेंट लिखना बताया है। बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य बृजेश चौहान ने मीडिया से बातचीत में कहा था की स्कूल की प्रिंसिपल ने बताया कि बच्चे टॉयलेट की दीवारों और टेबल पर गंदे कमेंट लिखते हैं। इस वजह से स्कूल प्रबंधन ने सीसीटीवी लगाए थे।