CM शिवराज ने महाराणा प्रताप की जयंती पर घोषित किया अवकाश, राजपूत समाज को साधने की कवायद

22 मई को महाराणा प्रताप के जन्मदिवस पर शिवराज सरकार ने सरकारी छुट्टी की घोषणा की है। सीएम शिवराज ने यह फैसला भारत की शान महाराणा प्रताप के सम्मान में लिया है।

Updated: May 19, 2023, 03:54 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार ने 22 मई को वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जयंती पर शासकीय अवकाश का ऐलान किया है। अवकाश का ऐलान करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि शौर्य और साहस के प्रतीक महाराणा प्रताप और अन्य योद्धाओं का जीवन प्रेरक था। इनके योगदान की जानकारी युवा पीढ़ी तक पहुंचना चाहिए। 

राज्य सरकार के इस फैसले को लेकर मेवाड़ के राजा महाराणा प्रताप के वंशज डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने सीएम शिवराज सिंह चौहान का आभार जताया है।
मेवाड़ ने कहा, 'यह केवल हमारी संस्कृति के प्रति जागरूक करने का काम नहीं है, बल्कि यह कार्य वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप जी के दिखाए मार्ग पर चलने का बल भी देता है। इसके लिए संपूर्ण मेवाड़ अभिभूत है। मैं अपने परिवार की ओर से आपका हृदय से बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूं। विक्रम संवत के अनुसार 22 मई को उत्साह और उमंग के साथ महाराणा प्रताप जयंती को मनाया जाएगा।'

यह भी पढ़ें: MP बीजेपी में खुलकर सामने आई अंतर्कलह, प्रदेश कार्यसमिति की बैठक से सिंधिया ने बनाई दूरी

लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने प्रदेश सरकार द्वारा भोपाल के मनवाभान टेकरी पर रानी पद्मावती का स्मारक बनाए जाने के फैसले को लेकर भी सरकार का आभार जताया। बता दें कि पहले सरकार की तरफ से 22 मई को ऐच्छिक अवकाश घोषित किया गया था। लेकिन बाद में सरकार ने आदेश बदलते हुए ऐच्छिक अवकाश को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया। 

उधर राज्य सरकार महाराणा प्रताप जयंती के मौके पर 22 मई को भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में राज्य स्तरीय कार्यक्रम करने जा रही है। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर एक दिन पहले सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया और संस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया था। कार्यक्रम में प्रदेश भर से राजपूत समाज को बुलाया गया है। दरअसल, विधानसभा चुनाव के पहले किए जा रहे इस कार्यक्रम के माध्यम से राज्य सरकार राजपूत समाज को साधने में जुटी है।