जोबट में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल के दामाद को बनाया गया रिटर्निंग ऑफिसर, कांग्रेस ने की हटाने की मांग

कांग्रेस का आरोप है कि केंद्रीय मंत्री के दामाद के रिटर्निंग ऑफिसर रहने पर चुनावी प्रक्रिया की निष्पक्षता सवालों के घेरे में है, बीजेपी चुनाव को अपने पक्ष में भुनाने के लिए रिटर्निंग श्यामवीर सिंह नरवरिया का राजनीतिक इस्तेमाल कर सकती है

Publish: Oct 06, 2021, 10:15 AM IST

जोबट में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल के दामाद को बनाया गया रिटर्निंग ऑफिसर, कांग्रेस ने की हटाने की मांग

भोपाल। मध्य प्रदेश में आगामी उपचुनावों को लेकर प्रदेश की सियासत एक अखाड़े में तब्दील हो गई है। कांग्रेस पार्टी ने जोबट के रिटर्निंग ऑफिसर को हटाए जाने की मांग की है। जोबट में रिटर्निंग ऑफिसर श्यामवीर सिंह नरवरिया केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता प्रह्लाद पटेल के दामाद हैं। कांग्रेस ने कहा है कि चुनावों में भाजपा नेता के रिश्तेदार के बतौर रिटर्निंग ऑफिसर बने रहने से चुनावी प्रक्रिया में निष्पक्षता सवालों के घेरे में है। 

कांग्रेस नेता जेपी धनोपिया ने इस बाबत निर्वाचन आयोग को पत्र भी लिखा है। धनोपिया ने शिकायत पत्र में एसडीएम श्यामवीर सिंह नरवरिया का ट्रांसफर करने की मांग की है। धनोपिया ने निष्पक्ष चुनावों की मांग करते हुए यह आशंका भी जाहिर की है कि चुनावों को अपने पक्ष में भुनाने के लिए भाजपा रिटर्निंग ऑफिसर का राजनीतिक दुरुपयोग भी कर सकती है।

इस संबंध में हाल ही में अलीराजपुर के कांग्रेस जिला अध्यक्ष महेश पटेल ने भी शिकायत की है। सोमवार को महेश पटेल ने भी इस सिलसिले में लिखित शिकायत की थी। लेकिन अब तक इस मामले में किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है। 

यह भी पढ़ें : कांग्रेस ने सभी उम्मीदवारों का किया एलान, खंडवा से राज नारायण सिंह लड़ेंगे चुनाव

मंगलवार को कांग्रेस ने उपचुनावों की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया। जोबट विधानसभा सीट से कांग्रेस ने अलीराजपुर के जिला अध्यक्ष महेश पटेल को टिकट दिया है। जबकि रैगांव से कल्पना वर्मा को टिकट दिया है। कल्पना वर्मा पिछले चुनावों में भी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ी थीं। लेकिन दिवंगत बीजेपी नेता और पूर्व विधायक जुगल किशोर बागरी के हाथों उन्हें हार झेलनी पड़ी थी। 

पृथ्वीपुर से बृजेंद्र सिंह राठौर के बेटे नितेंद्र सिंह कांग्रेस की तरफ से चुनावी मैदान में उतरेंगे। इसके अलावा खंडवा लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने पूर्व विधायक राज नारायण सिंह को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। सत्ताधारी दल बीजेपी ने अब तक किसी भी सीट पर अपने उम्मीदवार का एलान नहीं किया है।