सावरकर ने कहा हिंदू धर्म और हिंदुत्व का नहीं है कोई सरोकार, दिग्विजय सिंह ने साधा बीजेपी पर निशाना

दिग्विजय सिंह ने कहा कि बीजेपी और संघ के लिए बड़े विचारक खुद सावरकर ने अपनी किताब में कहा है कि गाय हमारी माता नहीं हो सकती, क्योंकि गाय अपने ही मल में लोटती है, सावरकर के मुताबिक गौ मांस खाने में कोई दिक्कत नहीं है

Updated: Dec 26, 2021, 03:39 PM IST

सावरकर ने कहा हिंदू धर्म और हिंदुत्व का नहीं है कोई सरोकार, दिग्विजय सिंह ने साधा बीजेपी पर निशाना

भोपाल। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने बीजेपी पर बड़ा निशाना साधा है। कांग्रेस नेता ने विनायक दामोदर सावरकर का हवाला देते हुए कहा है कि खुद सावरकर ने अपनी किताब में हिंदू धर्म और हिंदुत्व को दो अलग अलग चीजें बताया है। इसके साथ ही सावरकर के विचार में गौ मांस खाने में भी कोई समस्या नहीं है। 

कांग्रेस नेता ने यह बातें भोपाल में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहीं। दिग्विजय सिंह ने अपने संबोधन में सावरकर की किताब का ज़िक्र करते हुए कहा कि बीजेपी और आरएसएस जिन्हें अपना विचारक मानती है, खुद वही सावरकर अपनी किताब में यह बात कह चुके हैं कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व का कोई सरोकार नहीं है। 

यह भी पढ़ें : 15-18 साल के बच्चों के लिए शुरू होगा वैक्सीनेशन, बुजुर्गों और हेल्थ वर्कर्स के लिए बूस्टर डोज, पीएम का एलान

कांग्रेस नेता ने कहा कि खुद सावरकर ने अपनी किताब में गाय को लेकर कहा है कि गाय हमारी माता नहीं हो सकती। क्योंकि वह एक ऐसा पशु है जो अपने ही मल में लोटती है, इसलिए वह हमारी माता नहीं हो सकती। इसलिए गौ मांस खाने में कोई खराबी नहीं है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत विविधताओं का देश है, यहां ऐसे भी हिंदू हैं जो बीफ खाते हैं। लेकिन अधिकांश हिंदू गौ हत्या के खिलाफ हैं। लेकिन गाय को लेकर यह बातें खुद सावरकर ने कही हैं, जो बीजेपी और संघ के खास विचारक हैं। कांग्रेस नेता ने कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों से पूछा कि कितने लोगों को सावरकर के इस विचार के बारे में पता था? दिग्विजय सिंह ने लोगों से कहा कि अब यह बात भाजपा और संघ के नेताओं के सामने कहोगे या नहीं?